ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessGST returns date extended till June 30 from March 31 Nirmala Sitharaman Big announcement

सरकार ने बढ़ाई GST की तारीख, अब 30 जून तक दाखिल कर सकेंगे जीएसटी रिटर्न

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस के कारण मची उथल-पुथल के बीच देश के कारोबारियों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा में राहत प्रदान करते हुए मंगलवार (24 मार्च) को...

सरकार ने बढ़ाई GST की तारीख, अब 30 जून तक दाखिल कर सकेंगे जीएसटी रिटर्न
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 24 Mar 2020 07:30 PM
ऐप पर पढ़ें

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस के कारण मची उथल-पुथल के बीच देश के कारोबारियों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा में राहत प्रदान करते हुए मंगलवार (24 मार्च) को इसे बढ़ाकर 30 जून करने की घोषणा की। इस घोषणा के बाद अब कारोबारी मार्च, अप्रैल और मई महीने का जीएसटी रिटर्न 30 जून 2020 तक दाखिल कर सकते हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्तमंत्री ने कंपोजिशन रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 30 जून करने की घोषणा की। वित्तमंत्री ने कहा कि पांच करोड़ से कम टर्नओवर वाली कंपनियों को जीएसटी विलंब से दाखिल करने पर कोई ब्याज दर, विलंब शुल्क व जुर्माना नहीं लगेगा।

वहीं, पांच करोड़ रुपए से अधिक के टर्नओवर वाली कंपनियों को जीएसटी देर से दाखिल करने पर कोई विलंब शुल्क या जुर्माना तो नहीं लगेगा, लेकिन नौ फीसदी का ब्याज दर चुकाना भरेगा। उन्होंने कहा कि कंपोजीशन स्कीम का विकल्प चुनने की तारीख भी बढ़ाकर 30 जून कर दी गई है। वित्तमंत्री ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तिथि भी बढ़ाकर 30 जून 2020 करने की घोषणा की। वहीं, टीडीएस जमा में विलंब पर ब्याज दर 18 फीसदी से घटाकर नौ फीसदी कर दी गई है।

आधार को पैन से लिंक करने की अंतिम तारीख 30 जून तक बढ़ी

इसके साथ ही वित्त मंत्री ने 'विवाद से समाधान' स्कीम और आधार को पैन से लिंक करने की तारीख भी 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी है। कोरोना वायरस को लेकर देश में लगे लॉकडाउन और कर्फ्यू को देखते वित्त मंत्री ने आमलोगों को राहत देने के मद्देनजर तारीखों को आगे बढ़ाने पर फैसला किया है। 

इतना ही नहीं, वित्त मंत्री ने आयकर (इनकम टैक्स) को लेकर भी खास घोषणा की। उन्होंने कहा कि वित्तवर्ष 2018-19 की आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 30 जून तक कर दी गई है। इसके साथ ही टीडीएस पर ब्याज को 18 प्रतिशत से घटाकर 9 प्रतिशत कर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस से पहले निर्मला सीतारमण ने ट्वीट किया था कि वह कोविड-19 महामारी के संदर्भ में वैधानिक और विनियामक अनुपालन मामलों पर कुछ घोषणाएं करेंगी। भारत में कोविड -19 से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 492 हो गई है और दुनियाभर में 15,000 से अधिक लोग इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना वायरस को बढ़ने से रोकने के लिए कई देशों के अधिकांश हिस्सों में बंदी की घोषणा की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें