ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessGST council meeting tomorrow home buyers may get some relaxation

कल होगी GST काउंसिल की मीटिंग, घर खरीदना हो सकता सस्ता

कल बुधवार को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल की 33वीं मीटिंग होनी है। अंतरिम बजट में पीयूष गोयल ने बजट भाषण में ऐसे संकेत दिए थे कि कंस्ट्रक्शन, रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज पर जीएसटी रेट कम किए जा...

कल होगी GST काउंसिल की मीटिंग, घर खरीदना हो सकता सस्ता
लाइव हिंदुस्तान टीम ,नई दिल्लीTue, 19 Feb 2019 07:08 PM
ऐप पर पढ़ें

कल बुधवार को गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल की 33वीं मीटिंग होनी है। अंतरिम बजट में पीयूष गोयल ने बजट भाषण में ऐसे संकेत दिए थे कि कंस्ट्रक्शन, रेजिडेंशियल प्रॉपर्टीज पर जीएसटी रेट कम किए जा सकते हैं। अभी रेडी टू मूव इन प्रॉपर्टी पर 12 फीसदी की दर से जीएसटी लगता है। 

घर खरीदने पर मिल सकती है राहत
रीयल एस्टेट पर जीएसटी की दरों की समीक्षा करने को बना मंत्रियों का समूह सस्ते घरों पर बड़ी राहत के पक्ष में है। खासकर 30 वर्ग मीटर तक के छोटे मकानों को पूरी तरह जीएसटी से छूट मुक्त किया जा सकता है। वही लॉटरी पर एक समान जीएसटी लगाने पर फैसला हो सकता है।

30 वर्ग मीटर के मकान पर मिल सकती है टैक्स छूट
सूत्रों के मुताबिक मंत्रियों का समूह किफायती आवास क्षेत्र की सबसे निचली श्रेणी को जीएसटी से राहत देने की सिफारिश कर सकता है। इसके लिए किफायती आवास क्षेत्र की परिभाषा में बदलाव किया जाएगा ताकि इसका दायरा बढ़ाकर ज्यादा लोगों को फायदा पहुंचाया जा सके। जीएसटी परिषद किफायती आवास के सबसे निचले तबके को ये छूट सबसे पहले देने का मन बना रही है। इसके तहत 30 वर्ग मीटर तक के मकान पर जीएसटी से छूट देने की सिफारिश पर विचार चल रहा है।

कम हो सकता जीएसटी रेट
वहीं 60 और 150 वर्ग मीटर वाले घरों पर तीन फीसदी जीएसटी की सिफारिश की जा सकती है। अभी अफोर्डेबल हाउसिंग पर आठ फीसदी की दर से जीएसटी लगता है। गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में यह मंत्रिसमूह बना है। 

मारुति की विटारा ब्रेजा ने भारत में 3 साल में बेच डालीं 4 लाख से ज्यादा कारें

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें