ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेस17 दिसंबर को होगी GST काउंसिल की बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा संभव

17 दिसंबर को होगी GST काउंसिल की बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा संभव

बता दें कि केंद्र सरकार ने बकाया जीएसटी क्षतिपूर्ति के रूप में राज्यों को 17,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष में अब तक कुल 1.15 लाख करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं।

17 दिसंबर को होगी GST काउंसिल की बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा संभव
Deepak Kumarएजेंसी,नई दिल्लीSat, 26 Nov 2022 07:31 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की 48वीं बैठक 17 दिसंबर को होगी। यह बैठक वीडियो कांफ्रेंस के जरिये होगी। बैठक में कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़दौड़ पर जीएसटी लगाने और जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण की स्थापना पर राज्य के वित्त मंत्रियों के समूह की रिपोर्ट पर चर्चा होगी। 

इसके अलावा, जीएसटी कानून के कुछ प्रावधानों को अपराध की श्रेणी से बाहर करने को लेकर अधिकारियों की समिति की एक रिपोर्ट पर भी विचार-विमर्श होने की संभावना है। बता दें कि केंद्र सरकार ने बकाया जीएसटी क्षतिपूर्ति के रूप में राज्यों को 17,000 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इसके साथ ही चालू वित्त वर्ष में अब तक कुल 1.15 लाख करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। देश में एक जुलाई 2017 से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू किया गया था।

जीएसटी लागू होने से राज्यों को किसी भी राजस्व के नुकसान के लिए पांच साल तक क्षतिपूर्ति देने का भरोसा दिया गया था। राज्यों को क्षतिपूर्ति देने कुछ वस्तुओं पर उपकर लगाया जाता है और उपकर की राशि को क्षतिपूर्ति निधि में जमा किया जाता है।