DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

25 जुलाई को होगी GST परिषद की बैठक, ई-व्हीकल पर कम हो सकता है टैक्स

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 36वीं बैठक 25 जुलाई को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये होगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार य बैठक दोपहर तीन बजे के बाद होगी। हालांकि बैठक के एजेंडे के बारे में जानकारी दी गयी है लेकिन ऐसा समझा जा रहा है कि परिषद की पिछली बैठक में कुछ मामलों को मंत्रियों की समितियों को सौंपे गये थे जिन पर इस बैठक में निर्णय लिये जाने की संभावना है। इसके साथ ही फिटमेंट समिति को भी कुछ मामले सौपे गये थे और उन पर 36वीं बैठक में विचार किये जाने की संभावना है। 

ई-वाहनों पर टैक्स कटौती संभव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में वाली जीएसटी परिषद की 25 जुलाई को बैठक होगी। इस बैठक में ई-वाहनों पर कर में कमी के प्रस्ताव पर निर्णय किया जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि परिषद की 36वीं बैठक में सौर ऊर्जा उत्पादक प्रणालियों एवं विंड टर्बाइन परियोजनाओं पर जीएसटी लगाए जाने के बाबत उनमें वस्तुओं और सेवाओं के मूल्यांकन के विषय में भी फैसला किया जाएगा। ई-वाहनों को बढ़ावा देने को केंद्र ने जीएसटी की दर को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की सिफारिश की है। 

21 जून को हुई थी पिछली मीटिंग 

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद परिषद की पहली बैठक 21 जून को हुई थी। यह परिषद की 35वीं बैठक थी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने जीएसटी परिषद की बैठक में पहली बार भाग लिया था। इसमें कई अहम फैसलों पर चर्चा की गई थी लेकिन 5 जुलाई को बजट पेश होने के कारण कोई घोषणा नहीं की गई।


बंद होगा ये बड़ा बैंक, ग्राहक ऐसे पा सकते हैं अपना पैसा

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:GST coucil meeting will be held on 25th July