DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › शेयर बाजार की शानदार शुरुआत, 52,900 के पार खुला सेंसेक्स
बिजनेस

शेयर बाजार की शानदार शुरुआत, 52,900 के पार खुला सेंसेक्स

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Mon, 02 Aug 2021 10:23 AM
शेयर बाजार की शानदार शुरुआत, 52,900 के पार खुला सेंसेक्स

Share Market Live:  शेयर बाजार ने अगस्त महीने के पहले कारोबारी दिवस को शानदार शुरुआत की है। बीएसई का 30 स्टॉक्स वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सोमवार को 314.44 अंकों की उछाल के साथ 52,901.28  के स्तर पर खुला।  वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी बढ़त के साथ 15,874.90  के स्तर पर खुला। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स में एनटीपीसी, टेक महिंद्रा और टाटा स्टील को छोड़ बाकी 27  शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे थे।

sensex

सेंसेक्स में सबसे अधिक दो प्रतिशत की तेजी टाइटन में हुई। इसके अलावा एक्सिस बैंक, भारती एयरटेल, एचडीएफसी, मारुति, बजाज फिनसर्व, इंफोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज भी बढ़त दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे।  दूसरी ओर टेक महिंद्रा, सन फार्मा, एनटीपीसी, पावरग्रिड और डॉ रेड्डीज लाल निशान में कारोबार कर रहे थे।
पिछले सत्र में, सेंसेक्स 66.23 अंक या 0.13 प्रतिशत की गिरावट के साथ 52,586.84 पर बंद हुआ, जबकि व्यापक एनएसई निफ्टी 15.40 अंक या 0.10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 15,763.05 पर बंद हुआ।
इस हफ्ते ऐसी रह सकती है बाजार की चाल

शेयर बाजारों की दिशा इस सप्ताह वृहद आर्थिक आंकड़ों, कंपनियों के तिमाही नतीजों तथा रिजर्व बैंक के ब्याज दरों पर निर्णय से तय होगी। विश्लेषकों ने यह राय जताई है।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा जीएसटी संग्रह में उछाल, वैश्विक रुख तथा टीकाकरण से भी बाजार को दिशा मिलेगी। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, आगामी सप्ताह घरेलू मोर्चे पर प्रमुख घटनाक्रम रिजर्व बैंक की मौद्रिक समीक्षा रहेगा। अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार की क्या स्थिति है, इसके लिए बाजार को विनिर्माण और सेवा पीएमआई आंकड़ों का इंतजार है।

बड़ी कंपनियों के नतीजे आएंगे

सप्ताह के दौरान एचडीएफसी, पीएनबी, अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन, बैक ऑफ इंडिया, भारती एयरटेल, भारतीय स्टेट बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा के तिमाही नतीजे आने हैं। सैमको सिक्योरिटी की इक्विटी शोध प्रमुख निराली शाह ने कहा, रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक इसी सप्ताह है। इसके अलावा वाहनों की बिक्री के आंकड़े, पीएमआई आंकड़े तथा तिमाही नतीजों की वजह से बाजार में शेयर विशेष गतिविधियां देखने को मिलेंगी।


 

 

 

संबंधित खबरें