DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टेक्सटाइल सेक्टर को मिल सकती है राहत, सरकार का टैक्स खत्म करने का प्रस्ताव

textile sector

सरकार कपड़ा क्षेत्र में नौकरियों के मौके बढ़ाने के लिए बड़ी राहत देने की तैयारी में है। सूत्रों के मुताबिक, मंत्रालय ने कपड़ा और परिधान निर्माण पर टैक्स खत्म करने का एक प्रस्ताव तैयार किया है। इस प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय की भी हरी झंडी मिल चुकी है। 

सूत्रों ने बताया है कि नए प्रस्ताव के इस मसौदे को मंत्रालय ने कैबिनेट की मंजूरी के लिए भी भेज दिया है। इस महीने के आखिर कैबिनेट में उसे पेश भी किया जा सकता है। प्रस्ताव के पास होने के बाद केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से लगने वाले टैक्स खत्म किए जा सकते हैं। सरकार की नई योजना के मुताबिक, घरेलू टेक्सटाइल और गारमेंट उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ये कदम उठाने पर विचार कर रही है।

नौकरिया मिलेंगी: सरकार को उम्मीद है कि सेक्टर में न सिर्फ नौकरियों के मौके बढ़ेंगे बल्कि, निर्यात को भी बढ़ावा मिलेगा। नई स्कीम में सरकार घरेलू बाजार में बने उत्पाद के निर्यात पर लगने वाले वाले टैक्स को भी खत्म करने पर विचार कर रही है। ऐसा होने पर परिधान निर्यात बाजार में भारत की भागेदारी बढ़ेगी और विदेशी मुद्रा में भी इजाफा होगा। निर्यात के मोर्चे पर मौजूदा दौर में मिल रही कई तरह की छूट की मियाद 31 मार्च को खत्म हो रही है। 


अभी भी अलग-अलग राज्यों में इस क्षेत्र को मिली छूट और इनपुट टैक्स क्रेडिट के जरिए काफी छूट मिल रही है। सरकार की कोशिश इस नई स्कीम के जरिए कर ढांचा को ज्यादा सुलभ बनाने की है। सरकार का यह कदम इस क्षेत्र के लिए राहत भरा होगा। 

अभी परिधान निर्यात पर 5.2% छूट मिलती है। वहीं, एमईआईएस के तहत चार फीसदी की छूट भी मिलती है। मामले से जुड़े अधिकारी का कहना है सरकारी खजाने पर इस नई योजना का जो असर पड़ेगा वो उस मोर्चे पर होने वाले फायदों से पूरा किया जा सकेगा।
बेचा है सोना, प्रॉपर्टी या शेयर्स तो रखें ध्यान, वर्ना आ सकता है Income tax का नोटिस

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:govt may give tax exemption to textile sector