ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessGovernment is selling big stake in IRCON panic among investors share down 8 percent today Business News India

सरकार बेच रही इस कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी, निवेशकों में हड़कंप, शेयर बेचने की होड़, ₹157 पर आया भाव

इरकॉन के शेयर आज गुरुवार को फोकस में हैं। कंपनी के शेयरों में आज 8% से अधिक की गिरावट आई है। रेलवे से जुड़ी इस कंपनी के शेयर आज 157.50 रुपये के इंड्रा डे लो पर पहुंच गए।

सरकार बेच रही इस कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी, निवेशकों में हड़कंप, शेयर बेचने की होड़, ₹157 पर आया भाव
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 07 Dec 2023 09:49 AM
ऐप पर पढ़ें

IRCON Share: इरकॉन के शेयर आज गुरुवार को फोकस में हैं। कंपनी के शेयरों में आज 8% से अधिक की गिरावट आई है। रेलवे से जुड़ी इस कंपनी के शेयर आज 157.50 रुपये के इंड्रा डे लो पर पहुंच गए। शेयरों में इस गिरावट के पीछे एक बड़ी वजह है। दरअसल, सरकार रेल इक्विपमेंट इरकॉन में 8 प्रतिशत तक हिस्सेदारी बृहस्पतिवार से शुरू हो रही बिक्री पेशकश के जरिये बेचकर करीब 1,100 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश करेगी। 

क्या है डिटेल 
निवेश और लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा, ‘‘गैर-खुदरा निवेशकों के लिए इरकॉन में बिक्री पेशकश बृहस्पतिवार को खुलेगी। इसमें खुदरा निवेशक शुक्रवार को बोली लगा सकते हैं। सरकार ग्रीनशू विकल्प सहित आठ प्रतिशत इक्विटी का विनिवेश करेगी।’’

यह भी पढ़ें- रेलवे की इस कंपनी में सरकार बेच रही बड़ी हिस्सेदारी, डिस्काउंट पर मिलेगा शेयर, ₹154 है प्राइस

चालू वित्त वर्ष में सरका

सरकार इरकॉन में आठ प्रतिशत हिस्सेदारी यानी 7.53 करोड़ इक्विटी शेयरों को 154 रुपये प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य पर बेचेगी। इस बिक्री पेशकश के पूरी तरह सफल होने पर सरकारी खजाने में लगभग 1,100 करोड़ रुपये आएंगे। रेल इंजीनियरिंग एवं निर्माण कंपनी इरकॉन में सरकार के पास फिलहाल 73.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

चालू वित्त वर्ष में सरकार ने अबतक केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों में अल्पांश हिस्सेदारी बेचकर 8,859 करोड़ रुपये जुटाए हैं। वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में सार्वजनिक उद्यमों के विनिवेश से 51,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें