Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Google lost more than 100 billion dollar Alphabet shares fall heavily due to One wrong answer in AI chatbot Bard ad

एक गलत जवाब से गूगल के 100 अरब डॉलर स्वाहा, अल्फाबेट के शेयरों में भारी गिरावट

Google News Updates: बार्ड चैटबॉट के विज्ञापन में गलत जानकारी दिखाने के बाद बुधवार को Google की मूल कंपनी अल्फाबेट के शेयरों के बाजार मूल्य में 100 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 9 Feb 2023 06:55 AM
पर्सनल लोन

एआई चैटबॉट बार्ड के विज्ञापन में गलत जवाब देने के बाद गूगल को 100 अरब डॉलर से अधिक का झटका लगा है। बार्ड चैटबॉट के विज्ञापन में गलत जानकारी दिखाने के बाद बुधवार को Google की मूल कंपनी अल्फाबेट के शेयरों के बाजार मूल्य में 100 अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है।

कंपनी की चिंता को बढ़ाते हुए कि प्रतिस्पर्धी माइक्रोसॉफ्ट एक नए एआई के साथ सर्च-इंजन मार्केट में अपना विस्तार कर सकता है। रॉयटर्स ने सबसे पहले Google के विज्ञापन में इस कमी की ओर इशारा किया सोमवार को किया था। बुधवार को अल्फाबेट के शेयर 8% या 8.59 डॉलर प्रति शेयर गिरकर 99.05 डॉलर हो गए।

गूगल ने एक इवेंट आयोजित किया था, जिसमें बार्ड (Bard) नाम के अपने नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट का प्रमोशन किया गया था।  इस कार्यक्रम में Goole Maps और Google Lense सहित कई अन्य Google प्रोडक्ट में AI सुधार भी दिखाया गया, जो लोगों को अपने फोन के कैमरे से इमेज की खोज करने देता है। हालांकि,  इससे एक दिन पहले ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने सर्च इंजन Bing में नई एआई तकनीकों को दिखाने के लिए अपना इवेंट आयोजित किया था।

क्या था वह सवाल, जिसका गलत मिला जवाब

इस विज्ञापन में बार्ड के सामने एक शख्स ने सवाल किया, "जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कॉप की कौन सी नई खोजों के बारे में मैं अपने 9 साल के बच्चे को बता सकता हूं?" बार्ड जल्दी से दो सही उत्तर देता है, लेकिन इसकी आखिरी उत्तर गलत था। बार्ड ने लिखा कि टेलीस्कोप ने हमारे सौर मंडल के बाहर किसी ग्रह की पहली तस्वीरें लीं। जबकि नासा के रिकॉर्ड के अनुसार, सही उत्तर यह है कि इन एक्सोप्लैनेट्स की पहली तस्वीरें यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला के बहुत बड़े टेलीस्कोप द्वारा ली गई थीं। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें