Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Google gives Indian startups time to join play billing system till March 2022

गूगल ने भारतीय स्टार्टअप को प्ले बिलिंग प्रणाली से जुड़ने के लिए दिया मार्च 2022 तक का समय

इंटरनेट उत्पाद एवं सेवायें देने वाली कंपनी गूगल ने सोमवार को कहा कि भारतीय ऐप डेवलपर्स के लिए उसकी प्ले बिलिंग प्रणाली से जुड़ने के लिए समयसीमा को छह माह बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है। गूगल...

Sheetal Tanwar एजेंसी, नई दिल्लीTue, 6 Oct 2020 08:33 AM
हमें फॉलो करें

इंटरनेट उत्पाद एवं सेवायें देने वाली कंपनी गूगल ने सोमवार को कहा कि भारतीय ऐप डेवलपर्स के लिए उसकी प्ले बिलिंग प्रणाली से जुड़ने के लिए समयसीमा को छह माह बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया गया है।

गूगल की तरफ से यह पहल ऐसे समय की गई है जब कई भारतीय उद्यमों और स्टार्टअप ने गूगल प्ले की बिल प्रणाली को लेकर चिंता जताई है। उनका कहना है कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी भारतीय ऐप डेवलपर, उनके मालिकों को कोई भी डिजिटल सविर्सिज बेचने लिए अनिवार्य रूप से गूगल प्ले की बिलिंग प्रणाली का इस्तेमाल करने के लिये दबाव नहीं डाल सकती है। यहां यह देखना रूचिकर है की इस बीच पेटीएम ने अपने एंड्रायड मिनि एप स्टोर को शुरू करने की घोषणा की है। इससे भारतीय ऐप डेवलपर को समर्थन मिलेगा। पेटीएम की इस क्षेत्र में गूगल पे के साथ प्रतिस्पर्धा है। गूगल ने कहा, हम भारत स्थित ऐप डेवलपर्स के लिये प्ले बिलिंग प्रणाली से जुड़ने की समयसीमा को बढ़ा रहे हैं। इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि उन्हें यूपीआई को भुगतान विकल्प के तौर पर गूगल प्ले पर उपलब्ध कराने के लिए पूरा समय मिल सकेगा। वर्तमान में जितने भी एप भुगतान के लिए वैकल्पिक प्रणाली का इस्तेमाल करते हैं उनके लिये गूगल प्ले से जुड़ने के लिए 31 मार्च 2022 तक की समयसीमा तय की जाती है। गूगल ने इससे पहले उसके प्ले स्टोर के जरिये डिजिटल सामग्री बेचने वाली ऐप से कहा था कि उन्हें बिक्री के लिए गूगल प्ले बिलिंग प्रणाली का इस्तेमाल करना होगा और उसमें कुछ प्रतिशत फीस के तौर पर उसे देना होगा। इस संबंध में जरूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उसने 30 सितंबर 2021 तक का समय दिया था। इस समय सीमा को अब बढ़ाकर मार्च 2022 तक कर दिया गया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें