Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Good news salary may increase average 7 Point 3 percent year in India 92 percent companies said that salary increase

खुशखबरी: इस साल भारत में औसतन 7.3 फीसद वेतन में हो सकती है बढ़ोतरी, 92 प्रतिशत कंपनियों ने वेतन बढ़ाने की बात कही

महामारी के बाद कारोबारी गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार और उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने के चलते कंपनियां इस साल वेतन में औसतन 7.3 फीसद की बढ़ोतरी कर सकती हैं।  डेलॉयट टच तोहमात्सु...

Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीThu, 18 Feb 2021 11:38 AM
पर्सनल लोन

महामारी के बाद कारोबारी गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार और उपभोक्ताओं का भरोसा बढ़ने के चलते कंपनियां इस साल वेतन में औसतन 7.3 फीसद की बढ़ोतरी कर सकती हैं।  डेलॉयट टच तोहमात्सु इंडिया एलएलपी द्वारा कार्यबल एवं वेतन बढ़ोतरी के रुझानों के लिए किए गए 2021 के पहले चरण के सर्वेक्षण में पाया गया कि इस साल वेतन में औसत बढ़ोतरी 2020 के 4.4 फीसद से अधिक, लेकिन 2019 के 8.6 फीसद से कम रहेगी।

2020 के 4.4 फीसद से अधिक

इस साल सर्वेक्षण में शामिल होने वाली 92 फीसद कंपनियों ने वेतन बढ़ोतरी की बात कही, जबकि पिछले साल सिर्फ 60 फीसद ने ऐसा कहा था।  सर्वेक्षण दिसंबर 2020 में शुरू हुआ और इसमें सात क्षेत्रों तथा 25 उप क्षेत्रों की करीब 400 कंपनियां शामिल हुईं।सर्वेक्षण में कहा गया कि भारत में औसत वेतन बढ़ोतरी 7.3 फीसद रहने की उम्मीद है, जो 2020 के 4.4 फीसद से अधिक है।

20 फीसद कंपनियों की दो अंकों में वेतन बढ़ोतरी की योजना

आर्थिक गतिविधियों में उम्मीद से अधिक तेजी से सुधार, उपभोक्ता विश्वास में बढ़ोतरी तथा बेहतर मार्जिन के चलते कंपनियों ने वेतन बढ़ोतरी के लिए अपने बजट को बढ़ाया है। नजीतों के मुताबिक 20 फीसद कंपनियों ने इस साल दो अंकों में वेतन बढ़ोतरी की योजना बनाई है, जबकि 2020 में यह आंकड़ा सिर्फ 12 फीसद था।   सर्वेक्षण के मुताबिक जिन कंपनियों ने पिछले साल वेतन बढ़ोतरी नहीं की थी, उनमें से एक-तिहाई इस साल अधिक बढ़ोतरी या बोनस के रूप में उसकी भरपाई करने की तैयारी कर रही हैं। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें