Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Good news Railways agreement with SBI soon debit credit card transactions will be done inside the train

अच्छी खबर: रेलवे ने SBI से किया करार, जल्द ही ट्रेन के अंदर डेबिट-क्रेडिट कार्ड से होगा लेन-देन

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है कि जल्द ही ट्रेन के अंदर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेन-देन हो सकेगा। बेटिकट यात्री कार्ड से जुर्माने का भुगतान कर पाएंगे और यात्रा जारी रखने के लिए आगे की टिकट भी ले...

Drigraj Madheshia नई दिल्ली। वरिष्ठ संवाददाता, Sat, 6 March 2021 03:10 PM
हमें फॉलो करें

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है कि जल्द ही ट्रेन के अंदर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से लेन-देन हो सकेगा। बेटिकट यात्री कार्ड से जुर्माने का भुगतान कर पाएंगे और यात्रा जारी रखने के लिए आगे की टिकट भी ले सकेंगे। इससे यात्रियों और टीटीई को सहूलियत होगी। हालांकि, नगद का लेन-देन पहले की तरह जारी रहेगा।

मार्च माह के अंत तक यह सुविधा पूर्वोत्तर रेलवे में ट्रायल के तौर पर शुरू हो जाएगी। दिल्ली में भी इसके शुरू करने की कार्ययोजना बन रही है। जल्द ही इसे यहां भी लागू किया जाएगा। इसके लिए रेलवे ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से करार किया है। जल्द ही रेलवे कर्मियों को मशीनें उपलब्ध करवा दी जाएंगी। किराया या जुर्माने के रूप में वसूली के पैसे सीधे रेलवे के खाते में जाएंगे।

ऐसे में ड्यूटी खत्म होने के बाद यात्रा के दौरान मिले किराया और जुर्माना की राशि को टीटीई को काउंटर पर जमा करवाने में लगने वाले समय और परेशानी से बचाव होगा। यात्रियों को भी डिजिटल भुगतान से सहूलियत होगी और नगद लेन-देन से मुक्ति मिलेगी। ट्रेन में बिना टिकट यात्री पकड़े जाते हैं। कई बार टीटीई द्वारा खुले पैसे न होने पर पूरे पैसे वापस नहीं देने, पैसे अधिक लेने जैसे आरोपों से भी निजात मिलेगी। प्रथम चरण में पूर्वोत्तर रेलवे में कार्ड से भुगतान सफल होने के बाद दूसरे चरण अन्य रेलवे में इसकी शुरुआत की जाएगी।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें