ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessgood news for PayTM Jio Money and other wallets users Now transfer money between mobile wallets using UPI

PayTM, Jio Money, Mobikwik व अन्य मोबाइल वॉलेट यूज करने वालों के लिए खुशखबरी

एक मोबाइल वॉलेट से किसी दूसरे कंपनी के वॉलेट में पैसा भेजना जल्द संभव होने सकेगा। रिजर्व बैंक ने मंगलवार को मोबाइल वॉलेट से पैसा भेजने और प्राप्त करने को लेकर अंतिम दिशानिर्देश जारी किए। रिजर्व...

PayTM, Jio Money, Mobikwik व अन्य मोबाइल वॉलेट यूज करने वालों के लिए खुशखबरी
मुंबई। एजेंसीThu, 18 Oct 2018 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

एक मोबाइल वॉलेट से किसी दूसरे कंपनी के वॉलेट में पैसा भेजना जल्द संभव होने सकेगा। रिजर्व बैंक ने मंगलवार को मोबाइल वॉलेट से पैसा भेजने और प्राप्त करने को लेकर अंतिम दिशानिर्देश जारी किए।

रिजर्व बैंक ने अपने निर्देश में कहा, डिजिटल वॉलेट कंपनियां चाहें तो सरकार समर्थित भुगतान नेटवर्क का उपयोग कर सकती हैं जो पीयर-टू-पीयर भुगतान तत्काल संभव बनाती हैं। वॉलेट कंपनियां पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए यूपीआई पेमेंट, वॉलेट से बैंक खाते और कार्ड नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अभी लगभग 50 कंपनियों के पास प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई, या डिजिटल वॉलेट) लाइसेंस है। माना जा रहा है कि आरबीआई के इस पहल से डिजिटल लेनदेन को बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा। अभी तक एक कंपनी के वॉलेट से किसी दूसरे कंपनी वॉलेट में पैसा भेजना या प्राप्त करना संभव नहीं है। गौरतलब है कि 2016 में नोटबंदी के बाद से डिजिटल भुगतान तेजी से बढ़ा है। यूपीआई के जरिए लेनदेन में सितंबर के महीने में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। सितंबर में कुल 40.58 करोड़ यूपीआई लेनदेन हुए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें