ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News Businessgood news for Jio users jio provide fastest downloading speed according to TRAI

Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी, डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो सबसे आगे, जानें बाकी की स्पीड

रिलायंस जियो ने लगातार एक साल ग्राहकों को सबसे तेज 4जी डाउनलोड स्पीड दी है। दिसंबर में डाउनलोड स्पीड आठ प्रतिशत घटकर 18.7 एमबीपीएस पर आने के बावजूद जियो सबसे आगे रही। ट्राई के आंकड़ो के अनुसार,...

Jio यूजर्स के लिए खुशखबरी, डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो सबसे आगे, जानें बाकी की स्पीड
एजेंसी,नई दिल्लीTue, 15 Jan 2019 11:46 PM
ऐप पर पढ़ें

रिलायंस जियो ने लगातार एक साल ग्राहकों को सबसे तेज 4जी डाउनलोड स्पीड दी है। दिसंबर में डाउनलोड स्पीड आठ प्रतिशत घटकर 18.7 एमबीपीएस पर आने के बावजूद जियो सबसे आगे रही।

ट्राई के आंकड़ो के अनुसार, वोडाफोन की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड इस दौरान घटकर 6.3 एमबीपीएस और आइडिया की 6 एमबीपीएस रही है। दिसंबर में भारती एयरटेल के 4जी नेटवर्क का प्रदर्शन सुधरा है। दिसंबर में उसकी औसत डाउनलोड स्पीड 9.8 एमबीपीएस रही है। नवंबर में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.3 एमबीपीएस थी। इस दौरान एयरटेल की स्पीड 9.7 एमबीपीएस, वोडाफोन की 6.8 एमबीपीएस, आइडिया की 6.2 एमबीपीएस थी।  दिसंबर में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.1 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4.9 एमबीपीएस थी। इसके अलावा जियो की अपलोड स्पीड दिसंबर में 4.3 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4.5 एमबीपीएस थी। एयरटेल की अपलोड स्पीड में भी गिरावट देखी गई और दिसंबर में यह 3.9 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4 एमबीपीएस थी।

किसकी कितनी स्पीड ?
जियो : 18.7 
एयरटेल : 9.8
आइडिया : 6
वोडाफोन : 6.3 (स्पीड एमबीपीएस में) 

गौरतलब है कि ट्राई अपने माईस्पीड पोर्टल के जरिए तमाम कंपनियों की स्पीड से जुड़े आंकड़े जुटाता है। इन आंकड़ों के आधार पर ही वह कंपनियों की औसत डाउनलोड और अपलोड स्पीड की गणना करता है। किसी भी नेटवर्क के उपभोक्ता को जब कोई वीडियो देखना होता है, इंटरनेट पर सर्फिंग करनी होती है, ई-मेल देखना होता है तो उसके लिए डाउनलोड स्पीड का अच्छा होना एक महत्वपूर्ण होता है। वहीं तस्वीर, वीडियो, ई-मेल के माध्यम से फाइल भेजने के मामले में अपलोड स्पीड किसी नेटवर्क का प्रदर्शन परखने की अहम कड़ी हो जाती है।


अपलोड में आइडिया आगे

ट्राई के आंकड़ो के अनुसार, 4जी अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया सबसे ऊपर बना हुआ है। उसकी औसत अपलोड स्पीड दिसंबर में 5.3 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 5.6 एमबीपीएस थी। कंपनी के नेटवर्क का प्रदर्शन थोड़ा खराब हुआ है। वोडाफोन और आइडिया ने आपस में विलय किया है और वह वोडाफोन आइडिया नाम से कारोबार कर रही हैं। लेकिन ट्राई ने दोनों के आंकड़े अलग-अलग जारी किए।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें