Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Good News book confirmed tickets in moving trains - Business News India

यात्री चलती ट्रेन में भी बुक कर सकेंगे कंफर्म टिकट

रेलयात्री अगले महीने से चलती ट्रेन में ऑनलाइन कंफर्म टिकट बुक करा सकेंगे। इसके लिए रेलवे ने मेल-एक्सप्रेस, दुरंतो, जनशताब्दी, गरीब रथ, वंदे भारत सहित 288 ट्रेनों की सूची जारी की है।

यात्री चलती ट्रेन में भी बुक कर सकेंगे कंफर्म टिकट
Drigraj Madheshia नई दिल्ली, विशेष संवाददाता।, Tue, 28 June 2022 05:20 AM
हमें फॉलो करें

रेलयात्री अगले महीने से चलती ट्रेन में ऑनलाइन कंफर्म टिकट बुक करा सकेंगे। रेलवे ने मेल-एक्सप्रेस, दुरंतो, जनशताब्दी, गरीब रथ, वंदे भारत सहित 288 ट्रेनों की सूची जारी करते हुए ऑनलाइन टिकट चेकिंग की व्यवस्था लागू करने का फैसला किया है।

नई सुविधा के तहत इसमें ट्रेन में एसी-1, 2, 3 और स्लीपर में खाली बर्थ की सूचना पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस), आईआरसीटीसी की वेबसाइट और संबंधित निजी कंपनियों मोबाइल ऐप पर उपलब्ध रहेगी। रेलवे बोर्ड ने देशभर की 288 ट्रेन में हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) डिवाइस से टिकट चेकिंग व्यवस्था लागू करने संबंधी दिशा निर्देश सभी जोनल रेलवे को जारी कर दिया है।

सभी चल टिकट निरीक्षक (टीटीई) को एचएचटी डिवाइस जारी हो चुके हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जुलाई के अंत तक राजधानी-शताब्दी सहित सभी 288 ट्रेनों में टीटीई के लिए एचएचटी से टिकट चेकिंग अनिवार्य हो जाएगी। एचएचटी में खाली बर्थ के की सूचना रेलवे स्टेशनों के पीआरएस सहित आईआरसीटीसी वेबसाइट और अन्य संबंधित मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगी। एचएचटी से टिकट चेकिंग से टीटीई आरएसी और वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की अनदेखी नहीं कर सकेंगे।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें