DA Image
17 फरवरी, 2020|6:24|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बजट से पहले अभिजीत बनर्जी बोले- देश की अर्थव्यवस्था को लेकर मिल रहे हैं अच्छे संकेत

abhijit banerjee is currently the ford foundation international professor of economics at mit

एक फरवरी को देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2020-21 के लिए बजट पेश करने जा रही है। इससे पहले देश की आर्थिक स्थिति को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं। विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर हमलावर है। तमाम चर्चाओं के बीच प्रख्यात अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी का बयान आया है, जिससे सरकार राहत महसूस कर सकती है। उन्होंने कहा कि पिछले दो महीने से अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छे संकेत मिल रहे हैं। अभिषेक बनर्जी ने यह भी कहा कि देश में गरीबों की संख्या में भारी कमी आई है।

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल में अभिजीत बनर्जी ने कहा कि बीते दो महीनों से भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर अच्छे संकेत मिल रहे हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि यह साफ तौर पर नहीं कह सकता हूं कि ऐसी स्थिति कब तक बनी रहेगी। नए आंकड़े सामने आने वाले हैं।

'भारत को बेहतर विपक्ष की जरूरत है जो किसी भी लोकतंत्र का हृदय है'

अभिजीत बनर्जी ने देश में गरीबी के आंकड़े पर भी अपनी राय रखी। उन्होंने कहा कि पिछले 30 वर्षों में भारत में गरीबी में भारी कमी आई है। 1990 में यह आंकड़ा जहां 40 फीसदी था, अब यह 20 प्रतिशत से भी नीचे चला गया है। आगे उन्होंने कहा कि चूंकि देश की जनसंख्या बढ़ी है, ऐसे में यह कहा जा सकता है कि गरीबों की संख्या में भारी कमी दर्ज की गई है।

नोबेल पुरस्कार की घोषणा के बाद अभिजीत बनर्जी अक्टूबर महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी। दोनों के बीच कई विषयों पर विस्तार से बातचीत हुई थी। इस मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा था, 'नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ शानदार बैठक हुई। मानव सशक्तीकरण के प्रति उनका जुनून साफ दिखाई देता है। हमने विभिन्न विषयों पर एक स्वस्थ और व्यापक बातचीत की। भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं।'

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अभिजीत बनर्जी ने बोला था कि प्रधानमंत्री से मिलकर सम्मानित महसूस किया। शासन के मुद्दे पर हमारी बातचीत हुई। उन्होंने कहा था कि भारत के लिए पीएम मोदी का विजन अनोखा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:good indicators for the Indian economy For last two months says Nobel laureate Abhijit Banerjee