Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Good days for investors earned Rs 18 lakh crore share market boomed

निवेशकों के अच्छे दिन, 17.75 लाख करोड़ रुपये कमाए, बाजार में छाई रौनक

Sensex-Nifty Today: 6 दिन से लगातार शेयर बाजार में रौनक है। निवेशकों की संपत्ति 17.75 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है। बाजार में तेज उछाल के बाद निवेशकों की पूंजी मंगलावर को 2.99 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई।

Drigraj Madheshia मुंबई, एजेंसी।, Wed, 6 Dec 2023 05:43 AM
पर्सनल लोन

घरेलू शेयर बाजारों में तेजी मंगलवार को लगातार छठे कारोबारी सत्र में भी जारी रही और बीएसई सेंसेक्स 431 अंक उछलकर नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी भी ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। बिजली समेत अन्य कंपनियों के शेयरों में खरीदार से बाजार में तेजी आई। इन सत्रों में निवेशकों की संपत्ति 17.75 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई है। बाजार में तेज उछाल के बाद निवेशकों की पूंजी मंगलावर को 2.99 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई।

दूसरी ओर नवंबर की जोरदार रैली के बाद अमेरिकी शेयर बाजार की दिसंबर की शुरुआत खराब रही, क्योंकि इस धारणा के बारे में संदेह सामने आ रहा है कि फेडरल रिजर्व जल्द ही दरों में बढ़ोतरी को समाप्त कर देगा। इससे उत्साह कम हो गया है। निवेशक अब आगामी श्रम बाजार डेटा की ओर देख रहे हैं कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था तथाकथित सॉफ्ट लैंडिंग की ओर बढ़ रही है।

यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स द्वारा जारी ताजा नौकरियों के आंकड़ों के बाद मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजार का प्रदर्शन मिश्रित रहा। नैस्डैक कंपोजिट लगभग 0.3% की बढ़त के साथ बंद हुआ तो बेंचमार्क एसएंडपी 500 ने फ्लैट। जबकि डॉऊजोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 0.2% से अधिक अंक गिर कर बंद हुआ।

सेंसेक्स-निफ्टी सर्वोच्च शिखर पर

सेंसेक्स 431.02 अंक की बढ़त के साथ नए रिकॉर्ड स्तर 69,296.14 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी भी 168.50 अंक की तेजी के साथ ऑल टाइम हाई 20,855.30 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के तीस शेयरों में से 20 लाभ में रहे जबकि निफ्टी के 50 शेयरों में 32 लाभ में रहे। बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण मंगलवार को 2.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक बढ़कर 346.47 लाख करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया।

इन कारणों से बाजार में तेजी: बाजार ने कहा कि पिछले सप्ताह जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) और अन्य महत्वपूर्ण आर्थिक आंकड़ों के बेहतर रहने से जो सकारात्मक धारणा बनी थी, उसे विदेशी संस्थागत निवेशकों के पूंजी प्रवाह तथा विधानसभा चुनावों के नतीजों से और मजबूती मिली।

तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजों से देश में राजनीतिक स्थिरता की उम्मीद बढ़ी है। साथ ही, निवेशक यह उम्मीद कर रहे हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में नीतिगत दर को यथावत रखेगा। मौद्रिक नीति घोषणा शुक्रवार को की जाएगी।

इन क्षेत्रों में रही तेजी (% में)

  • यूटिलिटीज    6.54
  • पावर   6.09
  • सर्विसेज    3.93,
  • कमोडिटीज़    2.04,
  • ऊर्जा  1.17
  • वित्तीय सेवाएं   0.77
  • ऑटो   0.49
  • बैंकिंग  1.21

विदेशी निवेशक खरीदार बने: विदेशी संस्थागत निवेशकों के सतत पूंजी प्रवाह के बीच सेंसेक्स और निफ्टी मंगलवार को नए उच्चस्तर पर पहुंचे। विश्लेषकों ने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों ने अपनी बिक्री रणनीति को उलट दिया है और पिछले सात दिन से लगातार खरीदार बने हुए हैं। यह रुख भारतीय बाजार में उनके विश्वास को दर्शाता है। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को 5223 करोड़ मूल्य के शेयर खरीदे। सोमवार को 2,073.21 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे थे।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें