DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › Gold vs Share Market vs FD : शेयर बाजार से एक साल में हो सकते हैं मालामाल, जानें FD और गोल्ड का हाल
बिजनेस

Gold vs Share Market vs FD : शेयर बाजार से एक साल में हो सकते हैं मालामाल, जानें FD और गोल्ड का हाल

लाइव मिंट,नई दिल्ली Published By: Tarun Singh
Tue, 03 Aug 2021 11:58 AM
Gold vs Share Market vs FD : शेयर बाजार से एक साल में हो सकते हैं मालामाल, जानें FD और गोल्ड का हाल

Gold vs Share Market vs FD : आज के दौर में अगर आप सही इनवेस्टमेंट नहीं करते हैं तो भविष्य में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन निवेश को लेकर भी कई तरह के सवाल रहते कि आखिर कहां इनवेस्टमेंट करें जिससे रिटर्न भी बेहतर मिल जाए और पैसा भी ना डूबे। मिंट के इस रिसर्च से आपको इनवेस्टमेंट से जुड़े हर सवाल का जवाब मिल जाएगा। इसमें तुलना करते हुए समझेंगे कि 1 साल, 3 साल, 5 साल और 10 दस साल के लिए अगर पैसा लगाते हैं तो कहां सबसे बेहतर रिटर्न मिलेगा। 

एक साल के इनवेस्टमेंट पर 

अगर आप ज्यादा समय के बजाए सिर्फ एक साल के लिए इनवेस्टमेंट करना चाहते हैं तो आपको शेयर बाजार सबसे अधिक 39.35 प्रतिशत रिटर्न दे रहा है। जबकि अगर गोल्ड में निवेश करते हैं तो आपको मौजूदा समय में नुकसान उठाना पड़ सकता है। एक साल के गोल्ड के निवेश पर रिटर्न 8.94 प्रतिशत तक नीचे गिर जा रहा है। वहीं, एफडी पर 5.1 प्रतिशत  रिटर्न मिल रहा है। आपको बता दें कि एक्सपर्ट का मानना है कि दीपावली के आसपास गोल्ड की कीमतों में उछाल आ सकता है। 

ई-रुपी से लाभार्थी को 100 प्रतिशत लाभ सुनिश्चित हो सकेगा : उद्योग

3 साल के इनवेस्टमेंट पर 

अगर आप तीन साल बाद किसी काम को ध्यान में रखकर इनवेस्टमेंट करना चाहते हैं तो गोल्ड सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। मौजूदा अनुमानों के अनुसार तीन साल बाद गोल्ड 17.24% तक का रिटर्न देगा। वहीं, शेयर बाजार 11.94 और एफडी 6.7% पर रिटर्न मिलेगा। 

5 साल के निवेश पर 

अगर आप अपना पैसा 5 साल के निवेश कर रहे हैं तो मौजूदा परिस्थितियों में शेयर बाजार सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर कोई व्यक्ति पांच साल के लिए शेयर बाजार में निवेश करता है तो उसे 13.39% तक रिटर्न मिल सकता है। वहीं, गोल्ड पर 8.41 और एफडी पर 7% रिटर्न मिल सकता है। 

10 साल के निवेश पर 

अगर पर लाॅन्ग टर्म के लिए इनवेस्टमेंट कर रहे हैं तब गोल्ड और फिक्सड डिपाॅजिट में लगभग बराबर ही रिटर्न मिलेगा।  10 साल के निवेश पर गोल्ड 7.46%, एफडी पर 9.25% और शेयर बाजार में 11.2 प्रतिशत रिटर्न मिलेगा। इक्विटी या शेयर बाजार में इनवेस्टमेंट पर हमेशा खतरा बना रहता है। क्योंकि रिटर्न पूरी तरह से बाजार पर निर्भर करता है। जबकि सोना और एफडी पर मूलधन के समाप्त होने की संभावना बहुत कम रहती है। 

ये तीन योजनाएं जहां निवेश कर सीनियर सिटीजन कमा सकते हैं मोटा मुनाफा, चेक करें डीटेल्स 

संबंधित खबरें