ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessGold rate today Gold prices today What is gold savings account and how to invest in GSA to get bumper return Business News India

गोल्ड सेविंग्स अकाउंट- क्या है जीएसए और ज्वेलरी, सोने के सिक्के खरीदने पर आपको कैसे मिलेंगे ढेरों फायदे

गोल्ड भारत में आम लोगों के बीच खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में फाइनेंसियल प्रोडक्ट के बजाय एक बचत साधन के रूप में पसंद किया जाता है। सरकार ने ऐसे लोगो को सोने आभूषण, सिक्के आदि की खरीद पर श्रम...

गोल्ड सेविंग्स अकाउंट- क्या है जीएसए और ज्वेलरी, सोने के सिक्के खरीदने पर आपको कैसे मिलेंगे ढेरों फायदे
लाइव मिंट ,नई दिल्ली Thu, 20 Jan 2022 08:58 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गोल्ड भारत में आम लोगों के बीच खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में फाइनेंसियल प्रोडक्ट के बजाय एक बचत साधन के रूप में पसंद किया जाता है। सरकार ने ऐसे लोगो को सोने आभूषण, सिक्के आदि की खरीद पर श्रम शुल्क, टैक्स आदि के भुगतान से बचाने के लिए गोल्ड सेविंग अकाउंट (जीएसए) शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। इससे न केवल सोने का निवेश सस्ता होगा, बल्कि सोने को सुरक्षित रखने की चिंता के बिना यह निवेश को भी सुरक्षित बनाएगा। सोने को सुरक्षित रखने के लिए लॉकर किराए, बीमा आदि पर बचत करने के अलावा यह निवेशकों के निवेश को फायदेमंद बनाने के लिए गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम (जीएमएस) के समान ही सोने की बचत पर रिटर्न भी देगा।

प्रस्तावित जीएसए की विशेषताएं:

नियमित निवेश- सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) के विपरीत, जहां बॉन्ड कुछ दिनों के लिए जारी किए जाते हैं, जीएसए दैनिक आधार पर जमा स्वीकार करेगा। एक निवेशक किसी भी दिन जीएसए की पेशकश करने वाली बैंक शाखा में जा सकता है और जमा के दिन कम से कम 1 ग्राम सोने की कीमत के बराबर पैसा जमा कर सकता है। 1 ग्राम सोने के मल्टीप्ल में अधिक जमा भी किया जा सकता है।

सोने में जमा और निकासी- जीएसए पासबुक में प्रवेश उस सोने की मात्रा के संदर्भ में किया जाएगा जिसके लिए जमा किया गया है। सरकार द्वारा सोने के जमा की शुद्धता और सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। जमा करते समय, सोने की मात्रा - जिसके लिए पैसा जमा किया जा रहा है - जीएसए धारक की पासबुक में क्रेडिट किया जाएगा।
इसी तरह, निकासी के समय, पासबुक में डेबिट प्रविष्टि दर्ज की जाएगी, जो सोने की मात्रा के संदर्भ में या तो सोने में या नकद में कम से कम 1 ग्राम सोने की कीमत के बराबर या 1 ग्राम के मल्टीपल में दर्ज की जाएगी। यह निकासी की तारीख पर सोने के रेट के हिसाब से होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें