Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़gold price review investment in gold gives negative return in last three months

क्या सोने की चमक खत्म हो रही है? बीते तीन महीने में दिया नेगेटिव रिटर्न

सोने की चमक क्या खत्म हो रही है? ऐसा इसलिए कि जब सोने के दाम जब ऊंचाई पर हैं गोल्ड म्यूचुअल फंड्स का रिटर्न न सिर्फ कम हो रहा है बल्कि निगेटिव हो गया है। गोल्ड फंडों ने पिछले तीन महीनों में -2.52...

क्या सोने की चमक खत्म हो रही है? बीते तीन महीने में दिया नेगेटिव रिटर्न
Sheetal Tanwar एजेंसी, नई दिल्लीThu, 21 Jan 2021 12:18 PM
हमें फॉलो करें

सोने की चमक क्या खत्म हो रही है? ऐसा इसलिए कि जब सोने के दाम जब ऊंचाई पर हैं गोल्ड म्यूचुअल फंड्स का रिटर्न न सिर्फ कम हो रहा है बल्कि निगेटिव हो गया है। गोल्ड फंडों ने पिछले तीन महीनों में -2.52 फीसदी रिटर्न दिया है।

एक महीने में यह 0.10 फीसदी और एक हफ्ते में -2.15 फीसदी रहा है। निगेटिव रिटर्न से इन योजनाओं में होने वाले निवेश पर असर पड़ा है। अगस्त 2020 में गोल्ड ईटीएफ में 907.85 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था। यह दिसंबर 2020 में घटकर 430.65 करोड़ रुपये रह गया। लगातार सात महीनों तक कुल निवेश के बाद नवंबर में गोल्ड ईटीएफ कैटेगरी में नेट आउटफ्लो देखने को मिला है। इसकी मुख्य वजह निवेशकों की मुनाफावसूली है। विशेषज्ञों का कहना है कि अब सोने से वैसे रिटर्न की अपेक्षा नहीं की जा सकती है। मौजूदा हालातों को देखते हुए अगर बात करें तो अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही हैं। शेयर बाजार अच्छा कर रहा है। टीकाकरण शुरू होने के साथ आने वाले समय में सोने की कीमतें और नरम पड़ सकती हैं। ऐसे में गोल्ड फंडों के रिटर्न भी नीचे जाएंगी।


-2.52 फीसदी रिटर्न दिया है गोल्ड फंडों ने निवेशकों को बीत तीन माह में

-2.15 फीसदी रहा है एक हफ्ते में रिटर्न गोल्ड फंडों का टीकाकरण के बाद

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें