Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Gold Price of 10 grams can reach 68000 rupees in 2 years know what is the reason

68000 रुपये तक पहुंच सकती है 10 ग्राम सोने की कीमत, जानें क्या है वजह

कोरोना महामारी और लॉकडाउन को लेकर दुनिया आर्थिक मंदी की चपेट में है। शेयर बाजारों में अनिश्चितता का माहौल है। ऐसे में निवेशक सुरक्षित निवेश के रूप में सोने को तरजीह दे रहे हैं। इससे सोने के रेट में...

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 26 June 2020 08:55 AM
हमें फॉलो करें

कोरोना महामारी और लॉकडाउन को लेकर दुनिया आर्थिक मंदी की चपेट में है। शेयर बाजारों में अनिश्चितता का माहौल है। ऐसे में निवेशक सुरक्षित निवेश के रूप में सोने को तरजीह दे रहे हैं। इससे सोने के रेट में अभूतपूर्व तेजी देखी जा रही है। पिछले दिनों सोने की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। बाजार के जानकारों के मुतबिक सोने की कीमतों में तेजी जारी रहेगी और अगले दो साल में इसकी कीमत 68000 रुपये प्रति 10 ग्राम  तक पहुंच सकती है।

सोना 50,0000 से 51,000 पर होगा अगले एक से दो महीने में!

बता दें बुधवार को एमसीएक्स पर सोने का अगस्त वायदा 48,589 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। वहीं सर्राफा बाजार में भी सोने का हाजिर भाव ऑल टाइम हाई पर था। बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक अगले एक से दो महीने में सोना 50,0000 से 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच सकता है। वहीं अगले एक से डेढ़ साल में सोने का भाव 65000 से 68000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। 

लॉकडाउन का अर्थव्यवस्था पर पड़ा असर

आईएमएफ ने बड़ी मंदी का अनुमान व्यक्त किया है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में रिकवरी दो महीने पहले के उसके अनुमान के मुकाबले सुस्त रहेगी। आईएमएफ ने इस साल वैश्विक उत्पादन में 4.9 फीसद और उभरते बाजारों के उत्पादन में 3 फीसदी की कमी आने का अनुमान व्यक्त किया है। वहीं उसने भारत की जीडीपी में भी 4.5 फीसद की कमी आने का अनुमान व्यक्त किया है। आईएमएफ का मानना है कि महामारी और लॉकडाउन का अर्थव्यवस्था पर बड़ा असर पड़ने वाला है। 

कोरोना ढा रहा कहर

तीसरा बड़ा कारण है दुनिया में कोरोना का तेजी से बढ़ता संक्रमण। इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या अब दुनिया में  9.77 लाख हो गई है।  जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के डैशबोर्ड के मुताबिक कोरोना संक्रमितों की संख्या 95 लाख 69 हज़ार तक पहुंच चुकी है। ब्राजील और भारत में अब भी संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। वहीं अमेरिका, चीन सहित कुछ देशों में संक्रमण का दूसरा चरण दिख रहा है। भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव की वजह से निवेशक सुरक्षित माध्यम में पैसा लगा रहे हैं। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें