DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोना 35 हजार के करीब, जानें किन कारणों से बढ़ रहे हैं दाम 

gold smuggling

सोने का भाव मंगलवार को घरेलू वायदा बाजार एमसीएक्स पर 35 हजार की रिकॉर्ड ऊंचाई के करीब पहुंच गया। एमसीएक्स पर सोने का भाव 403 रुपए की तेजी के साथ 34,844 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। घरेलू बाजार में भी सोना 200 रुपये की बढ़त के साथ 34,470 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। कमोडिटीज विशेषज्ञों का कहना है कि सोने में तेजी का सिलसिला आगे भी जारी रहने की उम्मीद है।.

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च (कमोडिटी एंड करंसी), अनुज गुप्ता ने हिन्दुस्तान को बताया कि सोने का भाव दिवाली तक 37 से 38 हजार रुपये तक पहुंच सकता है। जून महीने में अब तक सोने में करीब 10 फीसदी की तेजी आ चुकी है। यह तेजी आगे भी जारी रहेगी। अमेरिका-ईरान तनाव के बीच निवेश के सुरक्षित विकल्प के रूप में सोने का आकर्षण बढ़ा है। कारोबारियों ने कहा कि स्थानीय जौहरियों की मांग बढ़ने तथा सकारात्मक वैश्विक रुख से सोने में मजबूती आई। वैश्विक बाजार में भी सोने में तेजी रही। न्यूयॉर्क में सोना बढ़त के साथ 1,429.80 डॉलर प्रति औंस तथा चांदी भी लाभ के साथ 15.52 डॉलर प्रति औंस पर रहा। विश्लेषकों ने कहा कि वैश्विक स्तर पर सोना छह महीने के उच्चस्तर पर चल रहा है।

इन कारणों से तेजी 

1. कहां तक जा सकते हैं भाव अनुज के अनुसार एमसीएक्स पर सोना दिवाली तक 38 हजार का भाव छू सकता है। इसके पहले 20 फरवरी को सोना एमसीएक्स पर 34031 का स्तर पर गया था। अगले महीने यानी जुलाई के अंत तक सोना 36 हजारी हो सकता है।
 
2. डॉलर में कमजोरी दुनियाभर में 60-65% कारोबार डॉलर में होता है। लिहाजा, डॉलर में कमजोरी आने से निवेशकों का रुझान सोने के प्रति बढ़ा है, क्योंकि यह निवेशक का सुरक्षित जरिया है।
 
3. फेड द्वारा ब्याज घटाने की उम्मीद कमोडिटी बाजार के जानकार के अनुसार, अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दर में कटौती के संकेत से भी सोने में उछाल आया है।
 
4. अमेरिका-ईरान के बीच टकराव अमेरिका और ईरान के बीच जारी टकराव से दुनिया भर के निवेशक सुरक्षित निवेश की ओर जा रहे हैं। इससे वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतें में तेजी जारी है।

5. को सोने का भाव पहली बार 35 हजार रुपये के पार गया था

EPFO ने बदले PF निकालने के नियम, जानें क्या है नए रूल्स

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gold price is near Rs 35000 best option for investment