DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोने के दाम एक महीने में 2000 रुपये की बढ़ोतरी, जानें क्यूं बढ़ रहे हैं दाम

gold smuggling

भारतीय बाजार में सोने की कीमत में तेज उछाल का दौर जारी है। आभूषण कारोबारियों की ओर से मांग बढ़ने से घरेलू बाजार में गुरुवार को सोने का भाव 930 रुपये उछलकर 35,800 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। इस तरह सिर्फ 30 दिनों में सोने की कीमत में 2000 रुपये से अधिक का उछाल आया है। 

कमोडिटी विशेषज्ञों के अनुसार, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल के नीतिगत ब्याज दर में कटौती के संकेतों से निवेशकों ने सोने जैसे सुरक्षित विकल्पों का रुख कर रहे हैं। भारत सहित वैश्विक शेयर बाजार में भी गिरावट का दौर है। इसके चलते निवेशकों की दिलचस्पी सोने में बढ़ी है। इससे जल्द ही सोना 36,000 के स्तर को पार कर सकता है। बहुत संभव है कि सोने में यह तेजी दिवाली तक रहे और सोना 40 हजारी हो जाए। दिल्ली सर्राफा बाजार में, 99.9 प्रतिशत और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना क्रमश: 930-930 रुपये मजबूत होकर 35,800 रुपये और 35,630 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया। 

लंबी अवधि के लिए ही निवेश फायदेमंद : एंजेल ब्रोकिंग में कमोडिटीज के डिप्टी वीपी-रिसर्च, अनुज गुप्ता ने बताया कि सोने में तेजी का दौर आगे भी जारी रहने की पूरी उम्मीद है। हालांकि, मौजूदा बाजार छोटे निवेशकों के लिए नहीं है। अगर, निवेश के लिए सोना खरीद रहे हैं तो लंबी अवधि के लिए लेना फायदेमंद होगा। छोटी अवधि में निवेश पर जोखिम की संभावना बहुत अधिक है। 

दुनिया भर में तेजी : लंदन एवं न्यूयॉर्क में सोना हाजिर 0.65 प्रतिशत चढ़कर 1,406.91 डॉलर प्रति औंस पर रहा। अगस्त का अमेरिकी सोना वायदा 1397.50 डॉलर प्रति औंस पर रहा।

मोदी सरकार बेच रही है सस्ते में सोना, आज खरीदने का आखिरी मौका

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gold price down is up by rs 2000 in last one month