Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Gold loan rate check lowest interest rates and EMIs for bank and nbfc - Business News India

जब घर में पड़ा है सोना, तो पैसों के लिए क्यों रोना? यहां मिल रहा सबसे सस्ता गोल्ड लोन, चेक करें डिटेल

Gold loan rate- सोने को सबसे मूल्यवान और सुरक्षित निवेश विकल्पों (gold investment) में से एक माना जाता है। देश में यह वित्तीय और धार्मिक दोनों रूप से काफी महत्व रखता है। इसका इस्तेमाल एजुकेशन,...

जब घर में पड़ा है सोना, तो पैसों के लिए क्यों रोना? यहां मिल रहा सबसे सस्ता गोल्ड लोन, चेक करें डिटेल
Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 15 Jan 2022 07:24 PM
हमें फॉलो करें

Gold loan rate- सोने को सबसे मूल्यवान और सुरक्षित निवेश विकल्पों (gold investment) में से एक माना जाता है। देश में यह वित्तीय और धार्मिक दोनों रूप से काफी महत्व रखता है। इसका इस्तेमाल एजुकेशन, मेडिकल, शादी या इमरजेंसी की स्थिति में पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। कोरोनाकाल में एक बार फिर गोल्ड लेने की मांग तेजी से बढ़ी है। 

गोल्ड लोन लेना है बेहद आसान 
ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो गोल्ड लोन लेने की तैयारी कर रहे हैं तो लोन लेने से पहले ब्याज दर की तुलना जरूर करें। वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि सरकारी बैंक से सस्ते ब्याज दर पर गोल्ड लोन लिया जा सकता है। वहीं, गैर-बैंकिंग कंपनियों से गोल्ड लोन लेना काफी महंगा होता है। आइए जानते हैं 2 साल की अवधि के लिए 5 लाख रुपये के गोल्ड लोन पर कहां मिल रहा है सबसे कम इंटरेस्ट रेट?

सोर्स- BankBazaar.com

गोल्ड लोन के फायदे 
अगर आप गोल्ड लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपको अपना सोना बैंक में जमा करना पड़ेगा। गोल्ड के रेट के हिसाब से आपको लोन दिया जाता है। सोने के बदले आपको जितना भी लोन मिलेगा उसकी रकम सोने की शुद्धता और बाजार वैल्यू पर आधारित होती है।  गोल्ड लोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अन्य लोन की तुलना में इसमें कागजी कार्रवाई कम होती है और यह आसानी से मिल भी जाता है। गोल्ड लोन कम समय के लिए भी ले सकते हैं। बाद में इसे जरूरत ना होने पर बंद भी करवा सकते हैं। दूसरी तरह के लोन जैसे कि पर्सनल लोन के मुकाबले गोल्ड लोन पर ब्याज दर कम देनी होती है। 


 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें