Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Gold became cheaper by Rs 11000 from the highest level becoming difficult for gold loan taker

उच्चतम स्तर से 11000 रुपये सस्ता हुआ सोना, दाम गिरने से गोल्ड लोन लेने वालों की परेशानी बढ़ी

सोने की गिरती कीमतें ने गोल्ड लोन लेने वालों के लिए संकट खड़ा कर दिया है। बैंक औैर गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने गोल्ड लोन पर कर्ज की मियाद घटा दी है। साथ ही पहले से लिए हुए गोल्ड लोन के लिए...

उच्चतम स्तर से 11000 रुपये सस्ता हुआ सोना, दाम गिरने से गोल्ड लोन लेने वालों की परेशानी बढ़ी
Sheetal Tanwar एजेंसी, नई दिल्ली।Tue, 6 April 2021 08:39 AM
हमें फॉलो करें

सोने की गिरती कीमतें ने गोल्ड लोन लेने वालों के लिए संकट खड़ा कर दिया है। बैंक औैर गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों ने गोल्ड लोन पर कर्ज की मियाद घटा दी है। साथ ही पहले से लिए हुए गोल्ड लोन के लिए अतिरिक्त कोलेट्रल (मार्जिन मनी) की मांग कर रहे हैं।

गोल्ड लोन उपलब्ध कराने वाली कंपनी मुथूट फाइनेंस ने उन उधारकर्ताओं को सस्ते ब्याज दर और अन्य प्रोत्साहन देने का फैसला किया जो मासिक या जल्द गोल्ड लोन चुकाने का विकल्प चुन रहे हैं। वहीं, मुथट्टू मिनी फाइनेंसर्स ने पहले 270 दिनों के बदले 90 दिन का गोल्ड लोन देने का फैसला किया है। वहीं, 31 मार्च तक जो बैंक गोल्ड की कीमत का 90 फीसदी तक लोन दे रहे थे वो अब 75 फीसदी ही देने का फैसला किया है। गौरतलब है कि कोरोना संकट के कारण गोल्ड लोन लेने वाली की मांग तेजी से बढ़ी है। संकट के समय में आरबीआई ने नियम में बदलाव कर सोने की कीमत का 90 फीसदी तक लोन देने का विकल्प बैंकों को दिया था।

उच्चतम स्तर से 11,000 रुपये सस्ता हुआ सोना

सोने की कीमतों पर नजर डाले तो सोना अपने उच्चतम स्तर से 11,000 रुपए तक नीचे लुढ़क चुका है। 7 अगस्त को सोना अपने उच्चतम स्तर 56,200 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था, जिसके बाद से सोने की कीमत में गिरावट की स्थिति बनी हुई है। दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना सोमवार को गिरकर 44,964 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। इसके अनुरूप चांदी का भाव भी 216 रुपये की गिरावट के साथ 64,222 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 64,438 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

इन दो कारणों से आई गिरावट

बिटक्वाइन में बढ़ा निवेशकों का रुझान

क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वाइन ने निवेशकों को जबदरस्त रिटर्न दिया है। साल 2020 में बिटक्वाइन के भाव में 2019 के मुकाबले 5 गुना उछाल दर्ज किया गया था। इसेस निवेशकों का रुझान सोने से हटकर बिटक्वाइन की तरफ गया है।

डॉलर और यूएस यिल्ड में शानदार रिटर्न

कोरोना संकट के बीच डॉलर और अमेरिकी यिल्ड में निवेशकों को तकड़ा रिटर्न मिला है। इसके साथ ही जोखिम भी कम है। इसको देखते हुए निवेशक एक बार फिर से सोना से पैसा निकालकर डॉलर में लगा रहे हैं जिससे बिकवाली हावी है।

सोना फिर से 50 हजारी होने की उम्मीद
देश में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामले को देखते हुए कमोडिटी विशेषज्ञों का कहना है कि सोने की कीमत एक बार फिर 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच सकता है। वहीं, मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में सोमवार को सोना 13 रुपये की तेजी के साथ 45,431 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून के महीने में डिलिवरी वाले सोना वायदा की कीमत 13 रुपये यानी 0.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 45,431 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई। इसमें 12,431 लॉट के लिये कारोबार किया गया।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें