ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessGet your Driving Licence online in just 350 rupee

मात्र 350 रुपए में घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, ये है प्रोसेस

गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना कितना जरुरी है, ये बताने की जरुरत नहीं। लेकिन सरकारी दफ्तर जाकर लाइसेंस बनवाने में कई चक्कर काटने पड़ते हैं। दरअसल हमारे देश में लोगों के पास एक नहीं...

मात्र 350 रुपए में घर बैठे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, ये है प्रोसेस
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Sun, 18 Nov 2018 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना कितना जरुरी है, ये बताने की जरुरत नहीं। लेकिन सरकारी दफ्तर जाकर लाइसेंस बनवाने में कई चक्कर काटने पड़ते हैं। दरअसल हमारे देश में लोगों के पास एक नहीं बल्कि एक ही परिवार में कई गाड़ियां मौजूद है, लेकिन कई बार देखा गया है कि लाइसेंस न होने की वजह से उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अगर आपने भी अपना ड्राइविंग लाइसेंस अबतक नहीं बनवाया चो चिंता की बात नहीं है। अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए चक्कर नही लगाने पड़ेंगे। बल्कि ये काम घर बैठे ही हो जाएगा। वो भी केवल 350 रुपए में। तो आइए जानते हैं क्या ये इसका प्रोसेस..

घर बैठे ऐसे करें आवेदन

केंद्र सरकार ने एक नई पहल शुरू की है जिसके तहत आप अब घर बैठे ही ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप अपने शहर के आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको https://parivahan.gov.in/ पर लॉग इन करना होगा। जिसके बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस सेक्शन पर क्लिक करना होगा।

केवल 350 रुपए की चुकानी होगी फीस

यूं तो ऑफिस से लाइसेंस बनवाने के लिए आपसे दलाल मनमानी रकम वसूल लेते हैं। आप भी जल्दी लाइसेंस बन जाने के चक्कर में दलाल को मनमानी रकम दे देते हैं। लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको केवल 350 रुपए की फीस जमा करनी होगी। ऑनलाइन फीस जमा करने के बाद आपके मोबाइल पर 1 मैसेज आएगा। इस मैसेज में ड्राइविंग टेस्ट देने की तारीख, जगह और समय बताई जाएगी। टेस्ट देने के 15 दिन के अंदर आपका लाइसेंस आपके दिए हुए पते पर पहुंच जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें