ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessGensol Engineering Share surges 8 percent today after winning PLI bid solar firm share price 1199 rupees Business News India

इस सोलर शेयर पर टूटे निवेशक, खरीदने की लूट, ₹1199 पर आया भाव, सरकार के फैसले का असर!

Gensol Engineering Share: मिड-कैप और स्मॉल-कैप शेयरों में भारी गिरावट के बावजूद आज सोमवार को जेनसोल इंजीनियरिंग के शेयरों में जबरदस्त खरीदारी देखी गई।

इस सोलर शेयर पर टूटे निवेशक, खरीदने की लूट, ₹1199 पर आया भाव, सरकार के फैसले का असर!
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 12 Feb 2024 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

Gensol Engineering Share: मिड-कैप और स्मॉल-कैप शेयरों में भारी गिरावट के बावजूद आज सोमवार को जेनसोल इंजीनियरिंग के शेयरों में जबरदस्त खरीदारी देखी गई। जेनसोल इंजीनियरिंग के शेयर की कीमत आज एनएसई पर ₹1,170 प्रति शेयर पर खुली और ₹1,199 प्रति शेयर के इंट्राडे हाई पर पहुंच गई। यानी शुक्रवार के ₹1,112 प्रति शेयर के मुकाबले लगभग 8 प्रतिशत की तेजी रही। कंपनी के शेयरों में इस तेजी के पीछे एक बड़ी वजह है। दरअसल, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र के निर्माण के लिए पीएलआई (Production Linked Incentive Scheme) बिड जीतने के बाद इसके शेयरों में बंपर तेजी देखी जा रही है। जेनसोल इंजीनियरिंग ने कहा है कि उसे हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर मैन्युफैक्चरिंग के लिए मैट्रिक्स गैस के साथ पीआईएल के तहत एक ग्रांट हासिल किया है। कंपनी ने इसकी जानकारी शेयर बाजार को दी है। 

क्या है डिटेल
जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड ने भारतीय शेयर बाजारों को बताया कि कंपनी ने सस्टेनेबल हाइड्रोजन इनोवेशन एंड ग्रीन हाइड्रोजन टेक्नोलॉजीज (SIGHT) प्रोग्राम के तहत एडवांस्ड इलेक्ट्रोलाइजर प्लांट के लिए बोली जीत ली है। इसकी मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी 63 मेगावाट प्रति ईयर होगी। कंपनी ने कहा कि यह 2030 तक सालाना 5 मिलियन मीट्रिक टन ग्रीन हाइड्रोजन का प्रोडक्शन करने के भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्य में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार है।

कंपनी के शेयर
कंपनी के शेयर पिछले पांच दिन में 20% चढ़ा है। महीनेभर में 40% चढ़ा है। इसका 52 वीक का हाई प्राइस 1,231.35 रुपये है। इसे कंपनी ने 8 फरवरी 2024 को टच किया था। इसका 52 वीक का लो प्राइस 265.42 रुपये है। बता दें कि शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक मुकुल अग्रवाल के पास जेनसोल इंजीनियरिंग में बड़ी हिस्सेदारी है। अग्रवाल के पास कंपनी के 1.5 पर्सेंट हिस्सेदारी यानी 5.70 लाख शेयर हैं। 

क्या करती है कंपनी? 
यह इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन सर्विसेज देने वाली कंपनी है। कंपनी सोलर पॉवर प्लांट को भी बनाती है। इसकी स्थापना 2012 में हुई थी। कंपनी में मौजूदा समय में 240 कर्मचारी हैं। बता दें, कंपनी ने पुणे में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्लांट भी लगाया है। जहां थ्री व्हीलर्स और चार पहिया गाड़ियां बनाई जाएंगी। 

(यह निवेश की सलाह नहीं है। शेयर बाजार जोखिमों के अधीन है। किसी भी निवेश से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।)
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें