Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Gautam Adani takes spot above Mukesh Ambani Indian Express releases list of Top 100 Influential Indians of 2024 - Business News India

अंबानी से ज्यादा मजबूत हुए अडानी, प्रभावशाली भारतीय में निकले आगे

गौतम अडानी ने 'टॉप 100 सबसे प्रभावशाली भारतीयों' की लिस्ट में मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया है। इंडियन एक्सप्रेस ने 29 फरवरी को '2024 के टॉप 100 सबसे प्रभावशाली भारतीयों' की अपनी लिस्ट जारी की।

Varsha Pathak लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 11:42 AM
हमें फॉलो करें

गौतम अडानी ने 'टॉप 100 सबसे प्रभावशाली भारतीयों' की लिस्ट में मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया है। इंडियन एक्सप्रेस ने 29 फरवरी को '2024 के टॉप 100 सबसे प्रभावशाली भारतीयों' की अपनी लिस्ट जारी की। इसमें देश को प्रभावित करने वाले राजनीतिक, व्यावसायिक, मनोरंजन और खेल क्षेत्रों की हस्तियों को शामिल किया गया है। इस लिस्ट में उद्योगपति गौतम अडानी ने टॉप 10 में जगह बनाई और अरबपति मुकेश अंबानी को एक स्थान से पछाड़ दिया। बता दें कि पिछले साल के मुकाबले अडानी ने इस साल 33 स्थान की छलांग लगाई है। इस लिस्ट में पहले स्थान पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी हैं और गृह मंत्री अमित शाह दूसरे स्थान पर हैं। 

इन कारोबारियों ने भी बनाई जगह
इस लिस्ट में अजीम प्रेमजी 37वें स्थान पर हैं। वहीं, इन्फोसिस के संस्थापक नंदन नीलेकणि 95 वें स्थान पर हैं। 61 साल के गौतम अडानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के मुकेश अंबानी को एक स्थान से पछाड़कर टॉप 100 की लिस्ट में टॉप 10 में जगह बनाई। इस लिस्ट में अडानी के टॉप 10 में रहने के कई कारण गिनाए गए हैं। इनमें सबसे अहम कारण अधिग्रहण और ग्रीनफील्ड परियोजनाओं के जरिए "सीमेंट, बिजली, एयरपोर्ट्स, ग्रीन एनर्जी, बंदरगाह, बिजली और गैस डिस्ट्रिब्यूटर्स जैसे विभिन्न बुनियादी ढांचा क्षेत्रों में तेजी से प्रगति" को बताया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट के आरोपों से प्रभावित होने के बावजूद समूह ने जबरदस्त वापसी की है और स्टॉक ने अपने नुकसान की भरपाई कर ली है। इसके अलावा, संसद में विपक्ष द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद अडानी खबरों में रहे हैं कि सत्तारूढ़ दल के साथ उनकी "नजदीकी" से उनके समूह को फायदा हुआ है। योजनाओं के संदर्भ में देखें तो अडानी का अलग अलग सेक्टर्स में ₹7 लाख करोड़ के निवेश का भी प्लान है। 

बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (बीबीआई) के अनुसार, अडानी 101 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं। लिस्ट में आरआईएल के सीएमडी मुकेश अंबानी के "नई ऊर्जा, पुनर्गठन और उत्तराधिकार योजना" में निवेश के माध्यम से समूह को मजबूत करने के कदम को स्वीकार किया गया है, इसमें कहा गया है - इसमें जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएफएस) की लिस्टिंग शामिल है; और अंबानी के बच्चे आकाश (Jio के डिजिटल व्यवसाय के प्रमुख), ईशा (रिटेल शाखा रिलायंस रिटेल के प्रमुख) और अनंत (ऊर्जा व्यवसाय के प्रमुख) RIL बोर्ड में स्थान ले रहे हैं। AI के मामले में, आरआईएल भारतजीपीटी का भी समर्थन कर रही है और भारत के लिए अपना हनुमान एआई मॉडल लॉन्च करने के लिए तैयार है।


 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें