DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  गौतम अडाणी के लगा बड़ा झटका, कंपनी के मार्केट कैप में आई 51 हजार करोड़ रुपये की गिरावट 
बिजनेस

गौतम अडाणी के लगा बड़ा झटका, कंपनी के मार्केट कैप में आई 51 हजार करोड़ रुपये की गिरावट 

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Tarun Singh
Mon, 14 Jun 2021 03:23 PM
गौतम अडाणी के लगा बड़ा झटका, कंपनी के मार्केट कैप में आई 51 हजार करोड़ रुपये की गिरावट 

Adani Group Share: भारत के दूसरे सबसे रईस व्यक्ति गौतम अडाणी (Gautam Adani) के लिए आज का दिन निराशा से भरा रहा। पिछले एक साल के दौरान 200 से 1000 प्रतिशत की तेजी से बढ़ने वाले अडाणी ग्रुप (Adani Group) के शेयरों में आज भारी गिरावट देखने को मिली। अडाणी समूह के शेयरों में आई गिरावट की बड़ी वजह नेशनल सिक्योरिटी डिपाॅजिटर लिमिटेड (NSDL) की कार्रवाई को माना जा रहा है। अडाणी समूह के शेयरों में आई गिरावट का असर गौतम अडाणी के नेट वर्थ में भी हुआ है। फोर्ब्स के अनुसार उन्हें सोमवार की सुबह करीब 55 हजार करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा। 

इकोनाॅमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार नेशनल सिक्योरिटी डिपाॅजिटर लिमिटेड (NSDL) ने तीन विदेशी फंड को फ्रीज कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार इन सभी के पास अडाणी ग्रुप की चार कंपनियों के कुल 43,500 करोड़ रुपये के शेयर हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार सेबी (Sebi) भी अडाणी समूह के शेयरों के कीमतों के मूल्यांकन की जांच कर रहा है। हालांकि इस पूरे मसले पर अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। 

IndiGo ऑफर: 1200 रुपये से कम में हवाई सफ़र करने का आखिरी मौका, जल्द उठा लें फायदा

शेयरों में आई गिरावट का असर अडाणी ग्रुप के मार्केट कैप पर भी पड़ा है। मनी कंट्रोल के अनुसार अडाणी समूह का मार्केट कैप 51 हजार नीचे गिर गया। जो की किसी कंपनी के लिए बड़े झटके के समान है। आपको बता दें, पिछले एक साल के दौरान अडाणी एंटरप्राइजेज 741%, अडाणी पोर्टस 100%, अडाणी ग्रीन 245%,, अडाणी ट्रांसमिशन 650%, अडाणी पाॅवर 271%, अडाणी टोटल गैस के शेयर 1066 प्रतिशत बढ़े हैं। 

स्टाॅक मार्केट से जुड़े एक्सपर्ट के अनुसार ने नेशनल सिक्योरिटी डिपाॅजिटर लिमिटेड (NSDL) की कार्रवाई के बाद अडाणी समूह पर पैसा लगाना एक हाई रिस्क इनवेस्टमेंट है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में इसमें और गिरावट देखने को मिल सकती है। 

कंपनी ने जारी किया बयान

इस पूरे मसले पर अब कंपनी ने अपने बयान जारी करते हुए कहा कि सारे आरोप निराधार हैं। और कंपनी की छवि को नुकसान पहुचाने के लिए जानबूझकर किया जा रहा है। कंपनी ने बीएसई नियामक फाइलिंग में यह भी कहा, '14 जून 2021 के अपने ईमेल के माध्यम से लिखित पुष्टि की गई है कि डीमैट खाते फ्रीज नहीं किए गए हैं।' कंपनी की तरफ से कहा गया है कि इस पूरे प्रकरण से निवेशकों का कंपनी और कंपनी की छवि का नुकसान हो रहा है।

आज सुबह अडाणी समूह के शेयरों में आई भारी गिरावट 

नेशनल सिक्योरिटी डिपाॅजिटर की इस कार्रवाई के बाद सोमवार की सुबह अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 25%, अडाणी पोर्टस 17%, अडाणी ग्रीन 5%, अडाणी ट्रांसमिशन 5%, अडाणी पाॅवर 5%, और अडाणी टोटल गैस के शेयर 5 प्रतिशत नीचे गिर गए। 

संबंधित खबरें