Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Gautam Adani owned ACC limited acquires Asian concretes and Cements - Business News India

अडानी ने खरीदी एक और कंपनी, 775 करोड़ रुपये में हुई डील, सीमेंट बिजनेस में बढ़ेगा दबदबा

अडानी ग्रुप की सीमेंट कंपनी एसीसी ने एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड में 55% और हिस्सेदारी खरीद ली है। यह हिस्सेदारी 775 करोड़ रुपये की एंटरप्राइज वैल्यू में खरीदी गई है।

Vishnu लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 8 Jan 2024 10:04 AM
ट्रेड

दिग्गज बिजनेसमैन गौतम अडानी ने एक और डील की है। अडानी ग्रुप की सीमेंट कंपनी एसीसी लिमिटेड (ACC Limited) ने सोमवार को घोषणा की है कि उसने एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (ACCPL) में 55 पर्सेंट और हिस्सेदारी सफलतापूर्वक खरीद ली है। एसीसी ने यह हिस्सेदारी एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स के मौजूदा प्रमोटर से खरीदी है। एसीसी लिमिटेड के पास अब एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स की पूरी ओनरशिप हो गई है। एसीसी के शेयर सोमवार को मजबूती के साथ 2400 रुपये के स्तर पर कारोबार कर रहे हैं। 

775 करोड़ रुपये की एंटरप्राइज वैल्यू में हुई डील
एसीसी लिमिटेड ने एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (ACCPL) में 55 पर्सेंट और हिस्सेदारी 775 करोड़ रुपये की एंटरप्राइज वैल्यू में खरीदी है। एंटरप्राइज वैल्यू में 35 करोड़ रुपये का कैश और कैश इक्विवलेंट शामिल है। एसीसी लिमिटेड के पास एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स में पहले से 45 पर्सेंट हिस्सेदारी थी। एसीसी ने इस अधिग्रहण को आंतरिक स्रोतों के जरिए फंड किया है। इस डील से एसीसी और इसकी पैरेंट कंपनी अंबुजा सीमेंट्स को उत्तर भारत के आकर्षक सीमेंट मार्केट में अपनी पोजिशन और मजबूत करने में मदद मिलेगी। 

एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स की इतनी है कैपेसिटी
एशियन कंक्रीट्स एंड सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (ACCPL) की हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ में 1.3 MTPA सीमेंट कैपेसिटी है। वहीं, इसकी सहायक कंपनी एशियन फाइन सीमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (AFCPL) की पंजाब के राजपुरा में 1.5 MTPA सीमेंट कैपेसिटी है। इस रणनीतिक डील के बाद एसीसी की सीमेंट कैपेसिटी बढ़ी है। अब एसीसी की सीमेंट कैपेसिटी 38.55 MTPA हो गई है। वहीं, पैरेंट कंपनी अंबुजा के साथ इसकी सीमेंट कैपेसिटी अब 76.10 MPTA हो गई है। पिछले 6 महीने में एसीसी लिमिटेड के शेयरों में 33 पर्सेंट से ज्यादा का उछाल आया है। छह महीने में कंपनी के शेयर 1796.75 रुपये से बढ़कर 2400.80 रुपये पर पहुंच गए हैं। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें