Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Gautam Adani led adani wilmar IPO opens gmp price know all you need to know - Business News India

इंतजार खत्म! अडानी विल्मर के IPO की लॉन्चिंग आज, निवेशकों को कितना होगा फायदा?

देश के दूसरे सबसे दौलतमंद अरबपति गौतम अडानी की कंपनी अडानी विल्मर का आईपीओ 27 जनवरी यानी आज से खुल रहा है। इस आईपीओ के जरिए अडानी विल्मर शेयर बाजार में लिस्टेड होगी। इसी के साथ अडानी समूह की ये...

इंतजार खत्म! अडानी विल्मर के IPO की लॉन्चिंग आज, निवेशकों को कितना होगा फायदा?
Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 27 Jan 2022 06:02 AM
हमें फॉलो करें

देश के दूसरे सबसे दौलतमंद अरबपति गौतम अडानी की कंपनी अडानी विल्मर का आईपीओ 27 जनवरी यानी आज से खुल रहा है। इस आईपीओ के जरिए अडानी विल्मर शेयर बाजार में लिस्टेड होगी। इसी के साथ अडानी समूह की ये सातवीं कंपनी होगी, जो शेयर बाजार में जगह बनाएगी। बहरहाल, अगर आप अडानी विल्मर के आईपीओ में दांव लगाने का मूड बना रहे हैं तो इससे पहले कुछ जरूरी बातें जान लीजिए।  

खाद्य तेल कंपनी अडाणी विल्मर (एडब्ल्यूएल) का आईपीओ 27 जनवरी को खुलकर 31 जनवरी को बंद होगा। आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 218-230 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। कंपनी ने IPO के लिए लॉट साइज 65 शेयरों का रखा है। अगर आप अडानी विल्मर के आईपीओ में दांव लगाना चाहते हैं तो कम से कम एक लॉट के लिए आवेदन करना होगा। अपर प्राइस बैंड 230 रुपये के लिहाज से निवेशकों को कम से कम 14,950 रुपये लगाने होंगे।

जीएमपी कितना है: अडानी विल्मर का ग्रे मार्केट प्रीमियम यानी जीएमपी 50 रुपये है। इस आधार पर देखें तो कंपनी 280 रुपये के भाव पर शेयर बाजार में लिस्टेड हो सकती है। वर्तमान हालात में जिन निवेशकों को एक लॉट भी अलॉट होगा, उसे 3 हजार रुपए से ज्यादा के मुनाफे की उम्मीद की जा रही है। बता दें कि कंपनी के शेयरों का आवंटन 3 फरवरी को हो सकता है। वहीं, अडानी विल्मर की लिस्टिंग 8 फरवरी होने की संभावना है। 

3,600 करोड़ रुपये जुटाने की योजना:  अडानी विल्मर इस आईपीओ के जरिए 3,600 करोड़ रुपये जुटाएगी। कंपनी आईपीओ से जुटाए जाने वाली राशि का इस्तेमाल पूंजीगत व्यय को निधि देने, ऋण को कम करने और अधिग्रहण के लिए करेगी। अडानी विल्मर देश की सबसे बड़ी खाद्य और दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनी बनना चाहती है। आपको बता दें कि अडानी विल्मर, अहमदाबाद के अडानी ग्रुप और सिंगापुर के विल्मर समूह का 50:50 का ज्वाइंट वेंचर है।

एंकर निवेशकों से कितने जुटाए: इससे पहले मंगलवार को अडानी विल्मर ने एंकर निवेशकों से 940 करोड़ रुपये जुटाए थे। कंपनी ने एंकर निवेशकों को 230 रुपये प्रति शेयर के मूल्य पर 4.09 करोड़ इक्विटी शेयर आवंटित करने का फैसला किया है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें