ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में गौतम अडानी की होगी एंट्री! ये है पूरा प्लान

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में गौतम अडानी की होगी एंट्री! ये है पूरा प्लान

पावर से पोर्ट सेक्टर तक में सक्रिय अडानी समूह अब ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में एंट्री की तैयारी में है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक इस नई इंडस्ट्री के लिए समूह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में...

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में गौतम अडानी की होगी एंट्री! ये है पूरा प्लान
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 21 Jan 2022 01:16 PM

इस खबर को सुनें

पावर से पोर्ट सेक्टर तक में सक्रिय अडानी समूह अब ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में एंट्री की तैयारी में है। टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक इस नई इंडस्ट्री के लिए समूह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्पेस में एंट्री करना चाहता है। समूह इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी के अलावा चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की भी योजना पर काम कर रहा है। आने वाले दिनों में समूह इलेक्ट्रिक कॉमर्शियल व्हीकल्स- कोच, बस और ट्रक को शुरू करने के लिए संभावनाओं की तलाश भी करेगा।

अडानी समूह ये व्हीकल्स पहले अपनी जरूरतों के लिए इस्तेमाल करेगा। इसके बाद ही आगे की योजना पर काम किया जाएगा। इसी कड़ी में समूह इकाई एसबी अडानी ट्रस्ट को 'अडानी' नाम का उपयोग करने के लिए ट्रेडमार्क भी मिल गया है। यह कदम ग्रीन प्रोजेक्ट्स में अडानी समूह की व्यापक रणनीति का हिस्सा है।

बीते साल नवंबर में अडानी समूह के मुखिया गौतम अडानी ने कहा था कि उनका समूह अगले दशक के नए ऊर्जा क्षेत्र में 70 अरब डॉलर का निवेश करेगा। समूह ने गुजरात के मुंद्रा में अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) में एक अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित करने की भी योजना बनाई है। बहरहाल, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में अडानी की सीधी टक्कर टाटा समूह और रिलायंस से होगी।

अडानी ग्रीन एनर्जी के स्टॉक का हाल: बीते कुछ दिन में अडानी ग्रीन एनर्जी (एजीईएल) के स्टॉक में तेजी देखने को मिली है। करीब 15 कारोबारी दिन में कंपनी का स्टॉक प्राइस 50 फीसदी तक बढ़ गया है। ये कंपनी पहली बार 3 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) को भी पार कर ली है। समूह की पहली लिस्टेड कंपनी है जिसने ये सफलता हासिल की है।

epaper