ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessGautam adani group ambuja cements pledges 50 percent share in acc as collateral for loans Business News India

अडानी समूह की सीमेंट कंपनी को चाहिए कर्ज, आधी हिस्सेदारी पर लिया ये फैसला

जानकारी के लिए बता दें कि इस सौदे के पूरा होने के बाद अब अडानी की अंबुजा सीमेंट्स में 63.15 प्रतिशत और एसीसी में 56.69 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आपको बता दें कि यह अडानी का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

अडानी समूह की सीमेंट कंपनी को चाहिए कर्ज, आधी हिस्सेदारी पर लिया ये फैसला
Deepak Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 28 Sep 2022 08:28 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गौतम अडानी समूह के नियंत्रण वाली कंपनी अंबुजा सीमेंट्स ने कर्ज जुटाने के लिए अपनी आधी हिस्सेदारी को ‘नॉन-डिस्पोजेबल अंडरटेकिंग’ (एनडीयू) बनाया है।अंबुजा सीमेंट्स ने शेयर बाजार को बताया कि कंपनी ने एसीसी लिमिटेड में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी ‘नॉन-डिस्पोजेबल अंडरटेकिंग’ (एनडीयू) बनाया है। कुल शेयरों की संख्या 9.39 करोड़ है। एनडीयू शेयरों को गिरवी रखने से अलग होता है। एनडीयू के तहत कोई व्यक्ति अपने शेयर बेच सकता है जबकि गिरवी की स्थिति में शेयर की बिक्री नहीं होती है।

इससे पहले खबर आई थी कि अडानी समूह ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी में अपनी पूरी हिस्सेदारी 13 अरब डॉलर की गिरवी रख दी है। बीते दिनों समूह ने दोनों कंपनियों के 6.5 अरब डॉलर के अधिग्रहण को पूरा किया था। अडानी समूह ने मॉरीशस की एसपीवी एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (ईटीआईएल) के जरिये अंबुजा और एसीसी, दोनों कंपनियों का अधिग्रहण किया है। 

इस सौदे के पूरा होने के बाद अब अडानी की अंबुजा सीमेंट्स में 63.15 प्रतिशत और एसीसी में 56.69 प्रतिशत हिस्सेदारी है। आपको बता दें कि यह अडानी का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। यह देश के इंफ्रास्ट्रक्चर सेग्मेंट में अबतक का सबसे बड़ा विलय एवं अधिग्रहण सौदा है। 

ये पढ़ें-Airtel ने दिया ATM का नया विकल्प, यहां से 10 हजार रुपये तक की कर सकेंगे निकासी

इस बीच, बीएसई पर बुधवार को अंबुजा सीमेंट्स का शेयर 500.20 रुपये और एसीसी लिमिटेड का शेयर 2,350.90 रुपये पर बंद हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें