ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessGautam Adani back among top 20 billionaires after rally in group stocks check details Business News India

अडानी ने एक ही दिन में कमाए 6.5 बिलियन डॉलर, रईसों की रैंकिंग में फिर लौट रहा दबदबा

Gautam Adani Networth: अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने एक बार फिर दुनिया के टॉप 20 रईस अरबपतियों की सूची में जगह बनाई है।

अडानी ने एक ही दिन में कमाए 6.5 बिलियन डॉलर, रईसों की रैंकिंग में फिर लौट रहा दबदबा
Varsha Pathakलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 12:13 PM
ऐप पर पढ़ें

Gautam Adani Networth: अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने एक बार फिर दुनिया के टॉप 20 रईस अरबपतियों की सूची में जगह बनाई है। ब्लूमबर्ग के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक दूसरे सबसे अमीर भारतीय अडानी ने एक ही दिन में अपनी संपत्ति में लगभग 6.5 बिलियन डॉलर जोड़े, जिससे उनकी कुल संपत्ति 66.7 बिलियन डॉलर हो गई। इसी के साथ अडानी ने इस सूची में जूलिया फ्लेशर कोच एंड फैमिली ($64.7 बिलियन), चीन के झोंग शानशान ($64.10 बिलियन) और अमेरिका के चार्ल्स कोच ($60.70 बिलियन) को पछाड़ दिया है। बता दें कि गौतम अडानी पहले 22वें स्थान पर थे।

लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में उछाल
दरअसल, गौतम अडानी के 10 लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी आई है और इस वजह से मंगलवार को बाजार पूंजीकरण में 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक उछाल देखने को मिला। समूह का कुल बाजार पूंजीकरण 28 नवंबर को 11,31,096 करोड़ रुपये रहा, जो शुक्रवार को 10,27,114.67 करोड़ रुपये था, जो 1.04 लाख करोड़ रुपये अधिक है। 24 जनवरी को ग्रुप मार्केट कैप अभी भी 19.19 लाख करोड़ रुपये से 41 फीसदी नीचे है।

यह भी पढ़ें- टाटा की इस कंपनी को मिला ठेका, शेयर बना रॉकेट, खरीदने की मच गई लूट, ₹274 पर आया भाव

दौलत में कितनी कमी 
अडानी की संपत्ति अभी भी साल-दर-साल 53.80 बिलियन डॉलर कम है। यह गिरावट अमेरिका स्थित शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद आई। इस साल की शुरुआत में हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर कई गंभीर आरोप लगाए। इसके बाद सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में 150 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई। मुकेश अंबानी 89.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ अरबपतियों की सूची में 13वें स्थान पर हैं। 2023 में अब तक उनकी अनुमानित संपत्ति में 2.34 बिलियन डॉलर की वृद्धि देखी गई है।

आज से ओपन हो रहा यह IPO, प्राइस बैंड ₹126, निवेश का मौका

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा हिंडनबर्ग मामले में अपना फैसला सुरक्षित रखने से अडानी के शेयरों में तेजी आई है। अदालत ने कहा कि बाजार नियामक सेबी को सभी 24 मामलों में अपनी जांच पूरी करनी चाहिए, साथ ही यह भी कहा कि शीर्ष अदालत केवल मीडिया रिपोर्टों पर भरोसा करके अडानी मामले में सेबी की जांच पर संदेह नहीं कर सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें