ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिजनेसमरीजों के लिए स्मार्ट एम्बुलेंस से लेकर खरीदारों के लिए नये अनुभव तक, 5G में बहुत कुछ मिलेगा, यहां देखें

मरीजों के लिए स्मार्ट एम्बुलेंस से लेकर खरीदारों के लिए नये अनुभव तक, 5G में बहुत कुछ मिलेगा, यहां देखें

टेलीकॉम कंपनियों के जल्द से जल्द 5G सेवा चालू करने की तैयारियों में जुटने से भारत आने वाले वक्त में बेहतर डेटा स्पीड और रुकावट मुक्त वीडियो के लिए मुस्तैद हो रहा है।

मरीजों के लिए स्मार्ट एम्बुलेंस से लेकर खरीदारों के लिए नये अनुभव तक, 5G में बहुत कुछ मिलेगा, यहां देखें
Varsha Pathakएजेंसी,नई दिल्लीSun, 07 Aug 2022 07:27 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टेलीकॉम कंपनियों के जल्द से जल्द 5G सेवा चालू करने की तैयारियों में जुटने से भारत आने वाले वक्त में बेहतर डेटा स्पीड और रुकावट मुक्त वीडियो के लिए मुस्तैद हो रहा है। इन सेवाओं के आने के बाद लोगों को स्मार्ट एंबुलेंस से लेकर क्लाउड गेमिंग तक सब कुछ मिलेगा। यहां तक कि खरीदारी के दौरान ग्राहकों को एकदम नए तरह के अनुभव भी हो सकते हैं।

हाई क्वालिटी के वीडियो सेकंड में होंगे डाउनलोड 
पांचवीं पीढ़ी यानी 5जी दूरसंचार सेवाओं के जरिए कुछ ही सेकंड में मोबाइल और अन्य उपकरणों पर हाई क्वालिटी वाले लंबी अवधि के वीडियो या फिल्म को डाउनलोड किया जा सकता है। यह एक वर्ग किलोमीटर में करीब एक लाख संचार उपकरणों को समर्थन करेगा।

यह भी पढ़ें- ₹3100 के पार जा सकता है टाटा ग्रुप का यह शेयर, बंपर तिमाही नतीजों के बाद बिग बुल के इस स्टॉक पर ब्रोकरेज ने बढ़ाया टारगेट   

10 गुना तेज होगा नेटवर्क
यह सेवा सुपरफास्ट स्पीड (4जी से लगभग 10 गुना तेज), संपर्क में होने वाली देरी में कटौती और अरबों संबद्ध उपकरणों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाती है। इसके जरिये 3डी होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स अनुभव और शैक्षिक अनुप्रयोगों को नए सिरे से परिभाषित किया जा सकता है।

बदलेगा खरीदारी का तरीका
भारतीय उपभोक्ताओं को जल्द ही चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाएं मिलने लगेंगी और अगले 12-18 महीनों में इसका व्यापक प्रसार देखने को मिलेगा। समय के साथ नई तकनीक जीवन के उन अनुप्रयोगों को भी हकीकत में तब्दील कर देगी जो महज कुछ साल पहले दूर की कौड़ी नजर आते थे। खुदरा विक्रेता 5जी परिवेश में संवर्धित वास्तविकता (एआर) के साथ काम कर रहे हैं। इसके जरिये खरीदारों को इस तरह का अनुभव दिया जा सकता है कि एक नया फर्नीचर उनके घरों में किस तरह नजर आएगा।

एजुकेशन होगा आसान
5जी सेवा शिक्षा प्रदान करने के तरीके को भी बदल सकती है। यहां तक कि दूरदराज के क्षेत्रों में भी शिक्षकों या अतिथि व्याख्याताओं को संचालित होलोग्राम के माध्यम से जोड़कर या मिश्रित-वास्तविकता वाली सामग्री को कक्षाओं में प्रसारित करके शिक्षा दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें- भारतीय शेयरों पर लट्टू हुए विदेशी निवेशक: 5 दिन में खरीद डाले ₹14,000 करोड़ के शेयर, इन सेक्टर के शेयरों पर दांव

होंगे 5जी कनेक्टेड एम्बुलेंस
इस साल की शुरुआत में एयरटेल ने अपोलो हॉस्पिटल्स और सिस्को के साथ मिलकर 5जी कनेक्टेड एम्बुलेंस का प्रदर्शन किया था। इसकी मदद से अस्पताल में डॉक्टरों और विशेषज्ञों को वास्तविक समय में मरीज के टेलीमेट्री डेटा की जानकारी मिल सकती है।

epaper