DA Image
13 अप्रैल, 2021|6:50|IST

अगली स्टोरी

फ्री एलपीजी कनेक्शन के लिए हो जाएं तैयार, एक करोड़ से अधिक परिवारों को देगी मोदी सरकार, जानें आपको कैसे मिलेगा

मोदी सरकार ने अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन देने तथा लोगों को रसोई गैस की आसान पहुंच मुहैया कराने की योजना तैयार की है। यह योजना देश में 100 प्रतिशत लोगों तक स्वच्छ ईंधन पहुंचाने का लक्ष्य पाने के लिए तैयार की गई है। पेट्रोलियम सचिव तरुण कपूर ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कम से कम पहचान दस्तावेजों के साथ और बिना स्थानीय निवास प्रमाण के कनेक्शन देने की योजना तैयार है।

एलपीजी उपयोगकर्ताओं की संख्या 29 करोड़ हुई

इसके अलावा, उपभोक्ताओं को जल्द ही केवल एक वितरक से बंधे होने के बजाय अपने पड़ोस के तीन डीलरों से एक रिफिल सिलिंडर प्राप्त करने का विकल्प मिलेगा। कपूर ने कहा कि केवल चार वर्षों में गरीब महिलाओं के घरों में रिकॉर्ड आठ करोड़ मुफ्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान किए गए, जिससे देश में एलपीजी उपयोगकर्ताओं की संख्या लगभग 29 करोड़ हो गयी।

1,600 रुपये प्रति कनेक्शन खर्च

केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री उज्ज्वला (पीएमयूवाई) योजना के तहत एक करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने की योजना की घोषणा की गयी।  सचिव ने कहा, ''हमारी योजना दो वर्षों में अतिरिक्त एक करोड़ कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य पाने की है। उन्होंने कहा कि 2021-22 के बजट में इसके लिए कोई अलग आवंटन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि सामान्य ईंधन सब्सिडी आवंटन ही लगभग 1,600 रुपये प्रति कनेक्शन के खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: बड़ा झटका: LPG सिलिंडर के दाम फिर बढ़े, चेक करें अपने शहर का लेटेस्ट रेट

सचिव ने कहा, ''हमने उन लोगों का प्रारंभिक अनुमान लगाया है, जो अब भी एलपीजी कनेक्शन के बिना बचे हुए हैं। यह संख्या एक करोड़ है। उज्ज्वला योजना के बाद, भारत में एलपीजी के बिना घर बहुत कम हैं। हमारे पास एलपीजी कनेक्शन के साथ लगभग 29 करोड़ घर हैं। एक करोड़ कनेक्शन के साथ, हम 100 प्रतिशत घरों तक एलपीजी पहुंचाने के करीब होंगे।   हालांकि उन्होंने माना कि एक करोड़ की इस संख्या में बदलाव हो सकता है, क्योंकि कई सारे ऐसे परिवार भी होंगे जो रोजगार अथवा अन्य कारणों से एक शहर को छोड़ दूसरे शहर गए होंगे।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना बेहद आसान है। इसके तहत, गैस कनेक्शन लेने के लिए BPL परिवार की कोई महिला आवेदन कर सकती है। वहीं आप खुद इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

  • सबसे पहले  pmujjwalayojana.com पर जाएं। इस वेबसाइट पर होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां आपको डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करना होगा। आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आप अपना फॉर्म डाउनलोड कर लें।
  • डाउनलोड करने के बाद आप फॉर्म में  आवेदक का नाम, तारीख, स्थान सभी जानकारी भरें।
  • इसके बाद अपने पास वाले एलपीजी केंद्र जमा करा दें। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन मिल जाएगा।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:free LPG connection will given by Modi government to more than one crore families know how you will get it from Pradhan Mantri Ujjwala Yojana