Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Former RBI Governor Raghuram Rajan said India is in growth recession

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा- भारत आर्थिक सुस्ती के चंगुल में 

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस समय सुस्ती के चंगुल में फंसी है और इसमें बेचैनी और अस्वस्थता के गहरे संकेत दिखाई दे रहे हैं। राजन मे निर्माण और...

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा- भारत आर्थिक सुस्ती के चंगुल में 
Sheetal Tanwar एजेंसी, नई दिल्लीMon, 9 Dec 2019 12:19 PM
हमें फॉलो करें

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इस समय सुस्ती के चंगुल में फंसी है और इसमें बेचैनी और अस्वस्थता के गहरे संकेत दिखाई दे रहे हैं। राजन मे निर्माण और बुनियादी ढांचा क्षेत्र को संकट में बताते हुए बेरोजगारी बढ़ने पर भी चिंता जाहिर की।

एक पत्रिका में प्रकाशित लेख में राजन ने भारत की कमजोर पड़ती अर्थव्यवस्था को सुस्ती से बाहर निकालने के लिए अपने सुझाव भी दिए हैं। उन्होंने लगातार सुस्त पड़ती अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए पूंजी क्षेत्र, भूमि और श्रम बाजारों में सुधारों को आगे बढ़ाने की अपील की है। साथ ही उन्होंने निवेश और वृद्धि को बढ़ाने पर भी जोर दिया है। उन्होंने कहा कि भारत को मुक्त व्यापार समझौतों (एफटीए) में शामिल होना चाहिए।

आयकर कटौती से ज्यादा जरूरी ग्रामीण गरीबों को मदद देना
बेरोजगारी के मामले में उन्होंने कहा कि युवाओं के बीच यह बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र को मध्यम वर्ग के लिए व्यक्तिगत आयकर की दरों में कटौती से परहेज करना चाहिए और अपने वित्तीय संसाधनों का उपयोग गरीबों को मनरेगा जैसी योजनाओं के जरिये समर्थन देने के लिए करना चाहिए। यह भी कहा कि घरेलू उद्योग जगत नया निवेश नहीं कर रहा है। यह इस बात का संकेत है कहीं कुछ गलत हो रहा है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें