DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिजनेस › इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की इन फ्री सुविधाओं के लिए अब जेब करनी होगी ढीली, ब्याज दरों में भी बदलाव
बिजनेस

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की इन फ्री सुविधाओं के लिए अब जेब करनी होगी ढीली, ब्याज दरों में भी बदलाव

लाइव मिंट,नई दिल्लीPublished By: Drigraj Madheshia
Thu, 15 Jul 2021 01:31 PM
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की इन फ्री सुविधाओं के लिए अब जेब करनी होगी ढीली, ब्याज दरों में भी बदलाव

अगर आपका खाता  इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में है और आप डोर स्टेप सर्विस लेना चाहते हैं तो आपको अपनी जेब कुछ और ढीली करनी पड़ेगी। बैंक ने डोर स्टेप सर्विस के लिए अपना बैंकिंग चार्ज रिवाइज करने जा रहा है, जो एक अगस्त 2021 से प्रभावी होगा। इस सर्विस के लिए अब आपको 20 रुपये प्लस जीएसटी चुकाने होंगे। अभी तक यह सुविधा फ्री थी। इसके अलाव डोर स्टेप बेंकिंग के तहत एक ग्राहक के लिए विज़िट के दौरान ट्रांजैक्शन की संख्या की कोई सीमा नहीं होगी। हालांकि, इस दौरान यदि DSB किसी अन्य ग्राहक को सेवा प्रदान करता है, तो इसे अलग DSB वितरण माना जाएगा और यह चार्जेबल होगा।

डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं के साथ, आईपीपीबी अपने ग्राहकों को उनके घरों में बैंकिंग सुविधाएं दे रहा है। इसके तहत खाता खोलने, कैश जमा करने और निकालने, 24X7 मनी ट्रांसफर, रिचार्ज व बिल पेमेंट जैसी सुविधाएं मिल रही हैं। वहीं, खाते से संबंधित सेवाओं में आईपीपीबी और डाकघर खाते को जोड़ना, पैन अपडेट करना, नामांकन विवरण, एकाउंट स्टेटमेंट के लिए रिक्वेस्ट व क्यूआर कार्ड जारी करना आदि शामिल हैं।

इसके अलावा, ग्राहक अपने बचत खाते की शेष राशि में भी कम ब्याज अर्जित करेंगे क्योंकि आईपीपीबी ने एसेट लायबिलिटिज कमेटी द्वारा अप्रूव्ड नीति के अनुसार बचत खातों के सभी प्रकारों पर  अपनी ब्याज दर को संशोधित किया है। ये दरें 1 जुलाई 2021 से लागू हैं।

1 रुपये लाख तक की शेष राशि के लिए, लागू वर्तमान ब्याज दर 2.5% प्रति वर्ष होगी। पहले यह 2.75% प्रति वर्ष था। यदि शेष राशि 1 लाख और 2 लाख रुपये के बीच है तो दरें अपरिवर्तित रहती हैं। बता दें ब्याज दर 2.75% सालाना है। ब्याज का भुगतान आमतौर पर तिमाही आधार पर किया जाता है।

संबंधित खबरें