DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

FD से ज्यादा रिटर्न मिलता है यहां, जानें कहां करना होगा निवेश

FD

नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में अगर आप इस साल के लिए अपनी कर देनदारी के अनुसार बचत योजना बना रहे हैं तो उनमें फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (एफएमपी) को शामिल कर सकते हैं। इसमें निवेश पर एफडी से ज्यादा ब्याज के साथ कर छूट का लाभ भी मिलता है। 

एफएमपी म्यूचुअल फंड की एक योजना है, जो डेट फंड (निश्चित रिटर्न वाले माध्यम) के तहत आती है। इसका अधिकांश हिस्सा म्यूचुअल फंड कंपनियां बॉन्ड और डेट इंस्ट्रूमेंट में निवेश करती हैं। इसे अन्य स्कीम के मुकाबले अधिक सुरक्षित माना जाता है। इसमें निवेश की अवधि एक से पांच साल तक होती है।

कर की अधिक बचत : एफएमपी में टैक्स की अधिक बचत होती है। एफएमपी में इंडेक्सेशन बेनिफिट है, यानी टैक्स देने के बाद एफएमपी के जरिए ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। एफएमपी पर मिलने वाले लाभ/ रिटर्न को कैपिटल गेन कहा जाता है।एफडी में ब्याज आय को निवेशक की आय में जोड़ दिया जाता है और तय टैक्स स्लैब के आधार पर टैक्स लगता है।

कम शुल्क: एफएमपी खरीदने-बेचने पर एक्सपेंस रेशियो काफी कम देना होता है। इसलिए इनमें निवेश की लागत कम आती है और मुनाफा अधिक मिलता है। 
कर बचत: एफडी या लिक्विड और अल्ट्रा शार्ट-टर्म डेट फंडों के मुकाबले एफएमपी में कर के बाद बेहतर रिटर्न मिलता है। कारण है कि ये इंडेक्सेशन बेनिफिट की पेशकश करते हैं। 

होम लोन पर पा सकते हैं 4 लाख रुपए तक की टैक्स छूट, जानें कैसे

एफएमपी सर्टिफिकेट ऑफ डिपॉजिट, कॉमर्शियल पेपर, मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट और नॉन-कंवर्टिबल डिबेंचर में निवेश करते हैं। एफएमपी में जोखिम अधिक है क्योंकि इसमें म्यूचुअल फंड ने जिस कंपनी की सिक्योरिटी में पैसा लगाया है, अगर उसने समय पर पैसे नहीं लौटाए तो म्यूचुअल फंड के लिए अपने निवेशकों को पैसा लौटाने में दिक्कत आ सकती है। 

पूंजी सुरक्षित: म्यूचुअल फंड का यह योजना (एफएमपी) डेट इंस्ट्रूमेंट में निवेश करते हैं। इसलिए इनमें इक्विटी फंडों के मुकाबले पूंजी के नुकसान का खतरा कम होता है। 

ये भी जानें...
- एफएमपी क्लोज इंडेड फंड है। जब कोई म्यूचुअल फंड कंपनी योजना लेकर आती है तभी इसमें निवेश किया जा सकता है। जाने पर नई योजना का इंतजार करना पड़ता है।
- एफएमपी में निवेश बाजार से जुड़ा है। इसलिए इसमें होने वाले रिटर्न का सही अनुमान लगाना मुश्किल है। 

- इसमें से बीच में पैसे निकालने की अनुमति नहीं होती। अगर कोई निवेशक ऐसा करता है तो 1 से 3 प्रतिशत तक बाहर निकलने का चार्ज देना पड़ सकता है।

घर बैठे सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा PF का पैसा, करना होगा ये काम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fixed Maturity Plan gives more interest than FD