Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Fitch affirms Adani Energy Solutions ratings with Stable outlook - Business News India

अडानी एनर्जी पर Fitch ने दी रेटिंग, सुस्त पड़ा है कंपनी का शेयर

अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस के शेयर की बात करें तो मंगलवार को यह 1069 रुपये पर बंद हुआ। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर 0.46% गिरकर बंद हुआ। तीन जनवरी 2024 को शेयर की कीमत 1,250 रुपये तक गई थी।

Deepak Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 20 Feb 2024 07:35 PM
हमें फॉलो करें

हिंडनबर्ग संकट के एक साल बाद अब अडानी ग्रुप की कंपनियों में रिकवरी देखने को मिल रही है। इस माहौल के बीच रेटिंग एजेंसी फिच ने भी ग्रुप की अलग-अलग कंपनियों को लेकर अपना नजरिया बदला है। फिच ने अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस द्वारा जारी किए गए 400 मिलियन डॉलर के सीनियर सिक्योर्ड नोटों पर 'बीबीबी-' रेटिंग की पुष्टि की है। वहीं, कंपनी के आउटलुक को स्टेबल किया है। 

फिच ने अपने रेटिंग मामले के तहत FY27 और FY33 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्षों के बीच कंपनी के लिए 1.48x के औसत ऋण-सेवा कवरेज अनुपात (DSCR) का अनुमान लगाया है। बता दें कि अडानी एनर्जी को पहले अडानी ट्रांसमिशन के नाम से जाना जाता था। 

क्या कहा रेटिंग एजेंसी ने 
फिच रेटिंग ने कहा- दिसंबर तिमाही में अडानी एनर्जी का राजस्व साल-दर-साल 19% बढ़कर 3,615 करोड़ रुपये हो गया, जो नई कमीशन की गई ट्रांसमिशन लाइनों और मुंबई वितरण व्यवसाय में ऊर्जा खपत में वृद्धि से बढ़ा है। हालांकि, कंपनी का नेट प्रॉफिट 27% गिरकर 348 करोड़ रुपये हो गया। आपको बता दें कि अडानी समूह पावर ट्रांसमिशन, डिस्ट्रिब्युशन, स्मार्ट मीटरिंग, कूलिंग सॉल्यूशन में उपस्थिति है। देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी की भारत के 16 राज्यों में उपस्थिति है। 

शेयर का हाल
अडानी एनर्जी सॉल्यूशंस के शेयर की बात करें तो मंगलवार को यह 1069.20 रुपये पर बंद हुआ। एक दिन पहले के मुकाबले शेयर 0.46% गिरकर बंद हुआ। तीन जनवरी 2024 को शेयर की कीमत 1,250 रुपये तक गई थी। इस तरह, अभी शेयर में सुस्ती छाई है। एक मार्च 2023 को शेयर की कीमत 630 रुपये तक लुढ़क गई थी। बता दें कि इसी दौरान अमेरिका के शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी समूह पर कई गंभीर आरोप लगाए थे। इस वजह से समूह के शेयर बुरी तरह पस्त हो गए। हालांकि, अडानी समूह ने अपने पर लगे सभी आरोपों को खारिज कर दिया।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें