Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़first time in history the market cap of companies listed on the NSE after BSE is at 3 trillion dollar how many rupees in 1 trillion dollars

इतिहास में पहली बार BSE के बाद NSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर पर

इतिहास में पहली बार बीएसई के बाद अब एनएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर (करीब 217 लाख करोड़ रुपये)को पार कर गया। गुरुवार को स्माल कैप और मिड कैप स्टॉक्स में जबरदस्त तेजी की...

इतिहास में पहली बार BSE के बाद NSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर पर
Drigraj Madheshia लाइव मिंट, नई दिल्लीThu, 27 May 2021 12:24 PM
हमें फॉलो करें

इतिहास में पहली बार बीएसई के बाद अब एनएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर (करीब 217 लाख करोड़ रुपये)को पार कर गया। गुरुवार को स्माल कैप और मिड कैप स्टॉक्स में जबरदस्त तेजी की बदौलत एनएसई ने यह मुकाम हासिल किया। 21 मई को भारत का सबसे पुराना स्टॉक एक्सचेंज बीएसई ने यह मुकाम हासिल किया था।

विश्लेष्कों के मुताबिक निफ्टी और सेंसेक्स जनवरी के मध्य से हो रहे हैं, जिससे मिडकैप और स्मॉल-कैप सेगमेंट में लिक्विडिटी बढ़ रही है। इसके अलावा अधिकांश लार्ज-कैप स्टॉक्स की वैल्यू अधिक होने की वजह से निवेशकों ने मिड कैप और स्मॉल कैप की ओर जाना शुरू कर दिया है। निफ्टी मिडकैप अपने 52 सप्ताह के निचले स्तर से 97%, निफ्टी स्मॉलकैप 134% और निफ्टी 500 70% बढ़ गया है।

बता दें घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को सेंसेक्स लगभग तीन महीनों में पहली बार 51,000 के स्तर को पार कर गया, जबकि निफ्टी अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर के करीब पहुंच गया। हालिया रैली को कोविड संक्रमणों की रोजाना की संख्या में गिरावट, तेजी से टीकाकरण कार्यक्रम और लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील के संकेतों से शेयर बाजार में रौनक है। इसके आलावा उम्मीद से बेहतर मार्च तिमाही की कमाई और कई कंपनियों की आशावादी परिणामों से भी निवेशकों का सेंटीमेंट बेहतर हुआ है। रिलायंस सिक्योरिटीज के हेड स्ट्रैटेजी बिनोद मोदी ने कहा, राष्ट्रीय लॉकडाउन, वैक्सीन की उपलब्धता और निरंतर औद्योगिक / निर्माण / बुनियादी ढांचा गतिविधियों के बावजूद अनुकूल आपूर्ति श्रृंखला के साथ धीमी गति से निवेशकों को राहत मिली है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें