DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ITR फाइलिंग: आखिरी तारीख से पहले भरें आईटीआर नहीं देना होगा जुर्माना

ITR

अभी तक यदि आपने इनकम टैक्‍स रिटर्न ( ITR) फाइल नहीं किया है तो यहा आपके लिए जरूरी खबर है। वित्तीय वर्ष 2018-19 का आईटीआर फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई है। यानी 31 जुलाई से पहले ही आपको अपना आईटीआर दाखिल कर देना चाहिए। 31 जुलाई के बाद आईटीआर फाइल करने पर आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।


इसलिए जरूरी है आप अपनी इनकम के हिसाब से संबंधित फॉर्म सेलेक्ट करें और फौरन आईटीआर दाखिल कर दें। इसके लिए आप https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर विजिट कर सकते हैं।


आईटीआर आप आसानी से दाखिल कर सकें इसलिए जरूरी है कि आप इनकम टैक्स द्वारा दी गई सलाह को ध्यान रखना होगा।  

ध्यान रखें ये बातें-
1- लास्ट डेट से पहले आईटीआर दाखिल करें। देर होने पर जुर्माना या ब्याज और जुर्माना दोनों देने पड़ सकते हैं।

2- देरी से आईटीआर भरने पर आयकर अधिनियम की धारा 234एफ के तहत 5000 रुपए लेट फीस के रूप में देना होगा। यह लेट फीस 31 दिसंबर तक के लिए है। इसके बाद 10000 रुपए की लेट फीस भरनी होगी।

3- धारा 139(5) के तहत आप 2016-17 के वित्तीय वर्ष तक का आईटीआर नहीं दाखिल कर सकते। इसके तहत आपको 2017 से बाद का आईटीआर फाइल कर सकते हैं।

4- करदाताओं को फॉर्म 26एएस डाउनलोड कर लेना चाहिए जिसस कि वास्तविक टीडीएस/ टीसीएस का पता लगाया जा सके। यदि कोई गड़बड़ी नजर आती है तो तत्काल इसका सुधार कराना चाहिए।

5- आईटीआर भरने के लिए सावधानी पूर्व पूर्ण व संबंधित दस्तावेज जैसे अकाउंट स्टेटमेंट, इंटरेस्ट सर्टिफिकेट और इन्वेस्टमेंट प्रूफ आदि देना चाहिए।

6- रिटर्न फॉर्म के साथ कोई अन्य दस्तावेज लगाने की जरूरत नहीं होती। 

7- ध्यान रहे कि सभी सूचनाएं जैसी PAN, पता, ई-मेल एड्रेस, बैंक अकाउंट डिटेल्स, आदि की सूचनाएं सही होनी चाहिए। 

8- इनकम टैक्स एक्जेम्प्शनकी सीमा 60 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए 3 लाख रुपए और 60 से 80( सीनियर सिटीजन) के लिए 5 लाख रुपए रखी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:file ITR before its last day to avoid fine read some important points