Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Father did not make a will know who will get more rights between son and daughter check rules

पिता ने नहीं बनाई वसीयत, जानें बेटे-बेटी में किसे मिलेगा ज्यादा हक? पढ़ें नियम

Will Rules: वसीयत ना होने की वजह से कई बार देखा जाता है कि बच्चों में सालों तक कानूनी जंग चल रही है। आइए जानते हैं कि अगर किसी के पिता वसीयत ना बनाए हों तो संपत्ति पर किसका हक होगा।

पिता ने नहीं बनाई वसीयत, जानें बेटे-बेटी में किसे मिलेगा ज्यादा हक? पढ़ें नियम
Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 27 March 2023 03:32 PM
हमें फॉलो करें

यूं तो बैंक में जब खाता खोलने जाते हैं तो आपसे नॉमिनी जरूर पूछा जाता है। ताकि एक्सीडेंटल मौत पर वो पैसा उस व्यक्ति (नॉमिनी) को दिया जाता है। भारतीय लोग अक्सर बैंक खाते में ही नॉमिनी बनाना भूल जाते तो आप सोचिए वसीयत बनाने की क्या स्थिति होगी? वसीयत ना होने की वजह से कई बार देखा जाता है कि बच्चों में सालों तक कानूनी जंग चल रही है। अगर किसी के पिता वसीयत ना बनाए हों तो संपत्ति पर किसका हक होगा। आइए जानते हैं एक्सपर्ट ओपनियन - 

मोतीलाल ओसवाल प्राइवेट वेल्थ में ट्रस्ट एंड एस्टेट प्लानिंग की हेड नेहा पाठक बताती हैं कि अगर किसी पुरुष की अचानक मौत हो जाती है और उन्होंने अपनी वसीयत नहीं बनाई है तो ऐसी स्थिति में हिंदू सकेक्सन एक्सट 1956 का नियम लागू होगा। जिसमें पहला उत्तराधिकारियों को होता है। इसमें बेटे या बेटी दोनों शामिल हैं। अगर कोई संतान नहीं है तो करीबी रिश्तेदार (नियमानुसर) का हक बनेगा। 

बेटे या बेटी किसी मिलेगा ज्यादा हक 

पिता के द्वारा वसीयत ना बनाए जाने पर बेटे और बेटी का संपत्ति पर हक बराबर होता है। ऐसे में हिंदू उत्तराधिकारी अधिनियम के तहत पिता की संपत्ती को बेटे और बेटी में एक समान बांट दिया जाएगा। वहीं, माता के जीवित रहने पर संपत्ती का बंटवारा बेटे-बेटी के बराबार मां का भी हिस्सा होगा। 

कहां से मिल सकता है उत्तराधिकारी प्रमाणपत्र 

अगर कोई वसीयत नहीं है तो सिविल कोर्ट से उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है। एक यह सर्टिफिकेट है जो मौत के बाद संपत्ति पर पर अधिकार देता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें