Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Farmers can get a big gift in the budget this scheme will be of great benefit

बजट में किसानों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, इस योजना से होगा बड़ा फायदा!

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। लोगों की निगाहें इस बजट पर टिकी हुई हैं। माना जा रहा है कि चुनाव से पहले सरकार की तरफ से बजट में बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

pti12-22-2023-000148a-0 jpg
Tarun Singh लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 08:28 PM
पर्सनल लोन

Budget 2024: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala sitharaman) की तरफ से अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। लोगों की निगाहें इस बजट पर टिकी हुई हैं। माना जा रहा है कि चुनाव से पहले सरकार की तरफ से बजट में बड़ा ऐलान किया जा सकता है। जिन सेक्टर पर सबकी निगाहें रहेंगी उसमें रेलवे, एग्रीकल्चर प्रमुख है। 

9000 रुपये दे सकती है सरकार 

रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार की तरफ से बजट में पीएम किसान निधि योजना (PM Kisan Yojna) कि किस्त बढ़ाने पर फैसला हो सकता है। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि को बढ़ाकर 9000 रुपये कर सकती है। अगर ऐसा हुआ तो पीएम किसान निधि की मौजूदा किस्त में 50 प्रतिशत का इजाफा हो जाएगा। 

महिला किसानों को अतिरिक्त लाभ

मोदी सरकार महिलाओं को लुभाने के लिए महिला किसानों को 10,000 रुपये से 12,000 रुपये तक पीएम किसान निधि से पैसा दे सकती है। बता दें, मौजूदा समय में 6000 रुपये 3 किस्तों में देश 11 करोड़ से अधिक किसानों को मिलते हैं। 

लोक-लुभावने ऐलानों के साथ ही सरकार का फोकस अर्थव्यस्था में भी रहेगा। वैश्विक चुनौतियों के बीच भारतीय अर्थव्यस्था का प्रदर्शन शानदार रहा है। ऐसे में सरकार बजट के लिए इकोनॉमी को लेकर बड़ी संदेश दे सकती है। यही वजह है कि एक बार फिर से इन्फ्रास्ट्रक्चर में एक बड़ा मद आ सकता है। 

सरकार की कोशिश नौकरियों बनाने पर भी है। ऐसे में रेलवे जैसे सेक्टर पर विशेष फोकस हो सकता है। इन सबके अलावा हेल्थकेयर सेक्टर पर मोदी सरकार विशेष ध्यान दे सकती है। माना जा रहा है कि आयुष्मान कार्ड धारकों के हिस्से बड़ी खुशखबरी आने वाली है। सरकार की तरफ से मौजूदा इंश्योरेंस राशि को बढ़ाने पर फैसला किया जा सकता है। 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें