ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News BusinessFare will change for Rajdhani Shatabdi trains

राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेन के बदल सकते हैं किराए, मार्च से हट जाएंगे फ्लेक्सी फेयर के नियम

राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसे ट्रेन के किराए में बदलाव हो सकता है। भारतीय रेल ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी कुछ प्रीमियम ट्रेनों में प्रायोगिक आधार पर ‘फ्लेक्सी फेयर’...

राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेन के बदल सकते हैं किराए, मार्च से हट जाएंगे फ्लेक्सी फेयर के नियम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Mon, 19 Nov 2018 03:40 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसे ट्रेन के किराए में बदलाव हो सकता है। भारतीय रेल ने राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस जैसी कुछ प्रीमियम ट्रेनों में प्रायोगिक आधार पर ‘फ्लेक्सी फेयर’ स्कीम को मार्च, 2019 से हटाने का फैसला किया है। रेलवे का कहना है कि जिन ट्रेनों में महीने में औसतन 50 प्रतिशत से कम सीटें भरती हैं, उनमें छह महीनों के लिए फ्लेक्सी फेयर हटा दिया जायेगा। हालांकि ऐसा करने से सरकारी खजाने पर काफी असर पड़ेगा। आपको बता दें कि पिछले वित्त वर्ष में भारतीय रेल ने फ्लेक्सी फेयर से 800 करोड़ रुपए की कमाई की थी। आइए आपको बताते फ्लेक्सी फेयर स्कीम से जुड़ी 5 ऐसी बातें बताते हैं जो आपके लिए जानना बेहद जरुरी है। 

1. रेलवे ने 15 ट्रेन से फ्लेक्सी फेयर स्कीम को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। इनमें कालका-नई दिल्ली, नई दि्ल्ली-लुधियाना और डिबरुगढ़-गुवाहाटी शताब्दी ट्रेन शामिल हैं। 
2. जिन ट्रेनों में महीने में औसतन 50 से 75 फीसदी ही सीटें भर पाती है उनमें से भी फ्लेक्सी फेयर 6 महीने के लिए हटा लिया जाएगा। 
3.फरवरी, मार्च और अप्रैल तीन महीने के लिए 12020 रांची-हावड़ा शताब्दी, 12278 पुरी-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस और 12453 रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन से भी फ्लेक्सी फेयर किराया हटाया जाएगा। 
4. 15 से 31 मार्च, 2019 तक हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी शताब्दी एक्स (12041) व न्यू जलपाईगुड़ी-हावड़ा शताब्दी (12042) में फ्लेक्सी फेयर हटाया जायेगा।
5. इसके अलावा यह फैसला भी किया गया है कि कैप को 1.5 गुना से घटाकर 1.4 किया जाएगा। 

आपको बता दें कि फ्लेक्सी फेयर के तहत ट्रेनों में जैसे-जैसे सीटें भरती जाती हैं, उनके किराये में बढ़ोतरी होती जाती है। रेलवे के मुताबिक 2एसी, 3एसी और एसी चेयर कार में यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए सभी ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर के साथ अंतिम किराये में 20 फीसदी की श्रेणीबद्ध छूट दी जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें