Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Fact checks old notes of 100 10 and 5 rupees will be banned Know what is the truth

Fact Check बंद होंगे 100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट! जानें क्या है सच्चाई

100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट को लेकर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही इन नोटों को चलन से बाहर कर सकती। दावा किया जा रहा है कि मार्च के बाद आरबीआई सभी...

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 24 Jan 2021 01:51 PM
हमें फॉलो करें

100, 10 और 5 रुपए के पुराने नोट को लेकर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही इन नोटों को चलन से बाहर कर सकती। दावा किया जा रहा है कि मार्च के बाद आरबीआई सभी पुराने नोटों को चलन से बाहर कर सकती है। पीआईबी फैक्ट चेक में यह खबर फेक साबित हुई है। #PIBFactCheck ने ट्वीट कर कहा है कि यह दावा फ़र्ज़ी है। RBI ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने भी स्पष्ट किया है कि 100,10 और 5 रुपये सभी पुराने नोट वैध हैं और वह चलन में बने रहेंगे। इन्हें चलन से हटाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) January 24, 2021

 

बता दें कि पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी ने सलाह दी है कि कोरोना संकट की घड़ी में ही नहीं, देश में जब भी खराब हालात बनते हैं, तब ऐसी फेक न्यूज सोशल मीडिया में प्रसारित होती हैं। ऐसे में सोशल मीडिया से मिली सूचना को अच्‍छे से परखने के बाद ही भरोसा करें।

ऐसी किसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत

सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।

 

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें