Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Fact check truth of free mobile recharge scheme name of Modi government schemes your earnings will be saved from drowning

मोदी सरकार की योजनाओं के नाम पर वायरल हो रहे मैसेज की जानें सच्चाई, डूबने से बच जाएगी आपकी कमाई

आज कल Whatsapp समेत कई सोशल मीडिया प्लैटफार्मों पर मोदी सरकार की योजना बताने वाले मैसेज वायरल हो रहे हैं। 'मुफ्त मोबाइल रिचार्ज योजना' के तहत 28 दिनों के लिए ₹239 का रिचार्ज का दावा किया जा रहा है।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 4 April 2023 09:46 AM
पर्सनल लोन

आज कल Whatsapp समेत कई सोशल मीडिया प्लैटफार्मों पर मोदी सरकार की योजना बताने वाले मैसेज वायरल हो रहे हैं। कहीं 'मुफ्त मोबाइल रिचार्ज योजना' के तहत 28 दिनों के लिए ₹239 का रिचार्ज देने का दावा किया जा रहा है तो कहीं मोदी सरकार की नई योजना का दावा करते हुए 21 साल से कम उम्र की सभी लड़कियों के बैंक खातों में ₹2,58,000 की राशि दिलवाने का झांसा दिया जा रहा है।

पीआईबी ने एक ट्विट के जरिए इन दोनों योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। ये दावे फर्जी हैं। अगर आपके पास इस तरह का कोई मैसेज आया है तो सावधान हो जाएं, साइबर ठगों की नजर आपके बैंक खाते पर है। ऐसे मैसेज को न तो फार्वर्ड करें और न ही इसमें दिए गए लिंक को टैप करें।

क्या है मैसेज

'मुफ्त मोबाइल रिचार्ज योजना' वाले मैसेज में लिखा है, " प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा फ्री मोबाइल रिचार्ज योजना के तहत सभी भारतीय यूजर को 239 रुपये का 28 दिन वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी नीचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर रिचार्ज करें। मैंने भी इससे अपना 28 दिन का फ्री Recharge किया है। आप भी अभी नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करे 28 दिन का Free Recharge प्राप्त करें।)

कहां करें शिकायत

बता दें पीआईबी के फैक्ट चेक में दावा फर्जी पाया गया है। दूसरा दावा 'Sarkari Vlog' नामक #YouTube चैनल द्वारा किया जा रहा है। इसके एक वीडियो में यह दावा किया गया है कि एक नई योजना के तहत केंद्र सरकार 21 साल से कम उम्र की सभी लड़कियों के बैंक खातों में ₹2,58,000 की राशि प्रदान कर रही है। यह दावा भी फर्जी है। अत: ऐसे किसी भी भ्रामक दावों से सजग रहे और तुरंत इसकी शिकायत संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर करें या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल करें।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें
Advertisement