Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Fact Check rs 6000 will be given every month under Prime Minister Unemployment Allowance Scheme know the truth of this viral message

Fact Check: प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत मिलेंगे हर महीने ₹6000, जानें इस वायरल मैसेज की सच्चाई

Fact Check: एक वायरल Whatsapp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹6,000 का भत्ता दे रही है। यह दावा फर्जी है। झांसे में न आएं।

Drigraj Madheshia लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 12 Dec 2022 05:26 AM
हमें फॉलो करें

एक वायरल Whatsapp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को हर महीने ₹6,000 का भत्ता दे रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फोटो के साथ वायर हो रहे इस मैसेज में लिखा है कि अब बेरोजगार युवाओं को 6000 रुपये हर महीने जीवन यापन के लिए दिए जाएंगे। 

इसमें आगे लिखा है कि प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। इस योजना के लिए बेरोजगार युवाओं को 6000 रुपये हर महीने दिए जाएंगे। अपने मोबाइल से ही इस योजना में रजिस्ट्रेशन करके अपना नाम जुड़वा लें। निचे दिए गए लिंक पर क्लकि करें।

अगर इस तरह का मैसेज आपके ह्वाट्सअप पर आया है तोलिंक पर क्लिक न करें अन्यथा आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। पीआईबी फैकट चेक में यह दावा गलत पाया गया है। इसको लेकर पीआईबी ने ट्विट कर बेरोजगारों को अगाह किया है।

बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

  • किसी भी ऐसे लिंक पर क्लिक करने से पहले बार-बार सोचें। अगर इसमें आपको कुछ भी संदिग्ध लगे तो उस पर बिल्कुल भी क्लिक न करें। साथ ही आप साइबर सेल को भी जरूर सूचित करें।
  • अपनी जानकारी संभालकर रखें। अगर कंप्यूटर / स्मार्टफोन में इस तरह की जानकारी है तो उसे पासवर्ड या पैटर्न से सुरक्षित करें। सामान्य पैटर्न को साइबर हैकर आसानी से तोड़ लेते हैं।
  • फोन को लॉक रखें। अगर आपका डिवाइस खो जाता है तो उस स्थिति में आप अपने डाटा को घर बैठे मिटाने जैसी कुछ व्यवस्था जरूर बनाएं, ताकि साइबर जालसाजों से सुरक्षित रह सकें।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें