Hindi Newsबिज़नेस न्यूज़Fact Check Modi government is giving 3500 rupees every month to all unemployed know the truth of this message viral on WhatsApp

Fact Check: सभी बेरोजगारों को हर महीने 3500 रुपये दे रही है मोदी सरकार, WhatsApp पर वायरल इस मैसेज की जानें सच्चाई

कोरोना महामारी के बीच सोशल मीडिया पर आजकल फर्जी योजनाओं के नाम पर लोगों से ठगी का धंधा काफी तेजी से फलफुल रहा है। पिछले कई दिनों से Whatsapp पर वायरल एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि...

Drigraj Madheshia एजेंसी, नई दिल्लीMon, 24 May 2021 03:03 PM
हमें फॉलो करें

कोरोना महामारी के बीच सोशल मीडिया पर आजकल फर्जी योजनाओं के नाम पर लोगों से ठगी का धंधा काफी तेजी से फलफुल रहा है। पिछले कई दिनों से Whatsapp पर वायरल एक मैसेज में दावा किया जा रहा है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह 3500 रुपये दे रही है। दरअसल यह दावा झूठा है और Fact Check में यह फर्जी पाया गया है। PIBFactCheck ने अगाह करते हुए कहा है कि दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है। भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

— PIB Fact Check (@PIBFactCheck) May 4, 2020


पीआईबी भारत सरकार की नीतियों, कार्यक्रम पहल और उपलब्धियों के बारे में समाचार-पत्रों व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया को सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। पीआईबी ने कहा है कि यह दावा फर्जी है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी किसी योजना से संबंधित कोई घोषणा नहीं की गई है। बता दें इसीतरह का एक वायरल मैसेज कुछ महीने पहले एक वायरल मैसेज में दावा किया गया कि बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए Budget 2021 के अनुसार इस महाशिवरात्रि पर मोदी सरकार बेरोजगारों  को घर बैठे प्रीतिदिन 1000 से 2000 कमाने का मौका दे रही है। ये दावा भी फर्जी निकला।

ऐसी किसी भ्रामक खबर की यहां करें शिकायत

सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है। कोई भी व्यक्ति PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या यूआरएल वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेज सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकता है।

 जानें Hindi News , Business News की लेटेस्ट खबरें, Share Market के लेटेस्ट अपडेट्स Investment Tips के बारे में सबकुछ।

ऐप पर पढ़ें