Facebook launches We Think Digital in Uttar Pradesh for 100000 women Digital Literacy - Facebook ने एक लाख महिलाओं के लिए शुरू किया 'वी थिंक डिजिटल' DA Image
17 फरवरी, 2020|12:13|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Facebook ने एक लाख महिलाओं के लिए शुरू किया 'वी थिंक डिजिटल'

फेसबुक (Facebook ) ने महिलाओं में डिजिटल साक्षरता का विस्तार करने के लिए उत्तर प्रदेश में 'वी थिंक डिजिटल' (We Think Digital) कार्यक्रम की शुरुआत की है। फेसबुक ने राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) और साइबर पीस फाउंडेशन के साथ मिलकर इस कार्यक्रम को संचालित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस कार्यक्रम के तहत सात राज्यों में एक लाख महिलाओं को डिजिटल साक्षरता का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 

इस कार्यक्रम की शुरुआत उत्तर प्रदेश से की जाएगी, इसके बाद इसे असम, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, गुजरात, झारखंड, बिहार आदि राज्यों में इस साल यह कार्यक्रम चलाया जायेगा। वी थिंक डिजिटल फेसबुक का ग्लोबल डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम है।

यह भी पढ़ें: बड़ा झटका: 149 रुपये तक बढ़ गए घरेलू गैस सिलेंडर के दाम, अब इस रेट पर मिलेगी गैर सब्सिडी वाली LPG

इसकी घोषणा पिछले वर्ष फेसबुक ने दक्षिण एशिया सुरक्षा सम्मेलन के दूसरे आयोजन में की गई थी। इस मौके पर एनसीडब्ल्यू की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा कि महिलाओं के बीच डिजिटल साक्षरता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है और तकनीक के जरिए उन्हें मजबूत बनाने का इरादा है।

यह भी पढ़ें: जानें कौन दे रहा है सबसे सस्ता होम लोन, कितनी है EMI व प्रोसेसिंग फीस

इस मौके पर फेसबुक इंडिया के पब्लिक पॉलिसी के निदेशक सुश्री अंखी दास ने कहा कि उनका मानना है कि महिलाओं को इंटरनेट पर समान आर्थिक अवसर, शिक्षा एवं सामाजिक संपर्क मिलने चाहिए। उन्होंने कहा कि वह भारत में महिलाओं को डिजिटल प्रशिक्षण प्रदान करने में मिले सहयोग से काफी उत्साहित हैं और उम्मीद करती हैं कि इससे आने वाले दिनों में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे ।

यह भी पढ़ें: 14 का खौफ: वैलेंटाइंस डे तो दूर यहां लोग जन्मदिन भी नहीं मनाते

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के महिला कल्याण मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि आज के समय इंटरनेट बदलाव का दूत बन गया है। ये प्रशिक्षण मॉड्यूल्स राज्य की महिलाओं को समान अवसर के द्वार खोल देंगे और फेसबुक के साथ हम लोगों के सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए शिक्षित एवं समर्थ बनाना चाहते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Facebook launches We Think Digital in Uttar Pradesh for 100000 women Digital Literacy