DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिजनेस  ›  50 के उम्र में भी FD पर यहां मिल रहा है सीनियर सिटीजन के बराबर ब्याज, चेक करें डीटेल्स 
बिजनेस

50 के उम्र में भी FD पर यहां मिल रहा है सीनियर सिटीजन के बराबर ब्याज, चेक करें डीटेल्स 

हिन्दुस्तान ,नई दिल्ली Published By: Tarun Singh
Wed, 16 Jun 2021 01:18 PM
50 के उम्र में भी FD पर यहां मिल रहा है सीनियर सिटीजन के बराबर ब्याज, चेक करें डीटेल्स 

अगर आप एफडी कराने की योजना बना रहे हैं और आपकी उम्र यदि 50 वर्ष से ज्यादा हो गई है तो वरिष्ठ नागिरकों को मिलने वाले ऊंचे ब्याज को हासिल कर सकते हैं। देश में कुछ बैंक और एनबीएफसी ने इस तरह की नई एफडी की शुरुआत की है जिसमें पुरानी एफडी पर भी अवधि के भीतर यदि 60 साल के हो जाएंगे तो वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाले ब्याज के हकदार हो जाएंगे। आमतौर पर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को आधा फीसदी तक ऊंचा ब्याज देते हैं।

Gold Price Today : सोने की कीमत में आई 300 रुपये से ज्यादा की गिरावट, चांदी हुई मजबूत, जानें का आज भाव

कौन कर रहा है पेशकश

मौजूदा समय में पेटीएम पेमेंट्स बैंक सबसे आकर्षक पेशकश कर रहा है। इसकी यह खास एफडी उन सभी जमाकर्ताओं के लिए है जिनकी उम्र 50 साल या अधिक है। एफडी पर ब्याज दर सामान्यत: खाता खोलने के समय जमाकर्ता की उम्र के आधार पर तय की जाती है। हालांकि, पेटीएम पेमेंट्स बैंक 50 वर्ष से अधिक उम्र के जमार्कता के लिए रिन्युअल के समय उम्र निर्धारित करेगा।

कितना ज्यादा ब्याज मिलेगा

वरिष्ठ नागरिकों को बैंक 0.25 फीसदी से लेकर 0.50 फीसदी तक ज्यादा ब्याज देते हैं। पेटीएम पेमेंट्स बैंक एफडी में रिन्युअल के समय उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक का हो जाने पर एफडी पर 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज देगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, रिन्युअल के दिन यदि जमार्कता वरिष्ठ नागरिक बन गया है या वरिष्ठ नागरिक बन जाएगा, तो वरिष्ठ नागरिक योजना के तहत एफडी का ऑटोमोटेड रिन्यू कर देंगे, न कि उस योजना के तहत जिसे पहले बुक किया गया था।

समय से पहले निकासी पर शुल्क नहीं

बैंक के मुताबिक यदि जमाकर्ता अपनी एफडी समय से पहले खत्म करता है कोई जुर्माना नहीं वसूला जाएगा। इसके अलावा आप कभी भी एफडी को तुड़वा सकते हैं और कुछ ही सेकंड में पैसा आपके खाते में आ जाएगा।

फुटबॉल खिलाड़ी रोनाल्डो के एक इशारे ने Coca-Cola के डूबा दिए 29,300 करोड़ रुपये, जानिए क्या है पूरा मामला

पेटीएम पेमेंट्स बैंक FD की खास बातें-

  • अगर आपकी एफडी समय से पहले बंद हो जाती है तो न्यूनतम 7 दिनों की अवधि पूरी होने से पहले, उक्त FD के लिए कोई ब्याज नहीं मिलेगा।
  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट में FD को समय से पहले बंद करने पर कोई पेनल्टी नहीं लगाई जा रही है।
  • मैच्योरिटी पर ऑटोमेटिक रिन्यू हो जाएगी। एफडी की दरों और अवधि के बारे में पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा सूचित किया जाएगा।

संबंधित खबरें